Children s Day 2022 You can give these wonderful gifts to children to sharpen their brain

0
74
Advertisement

Advertisement
Children’s Day 2022: भारत में हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के रूप में मनाया जाता है। नेहरू बच्चों के प्रति स्नेही थे और भारत में बच्चों की शिक्षा और अधिकारों को प्राथमिकता देने की इच्छा रखते थे। बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू के नाम से पुकारते थे।

हम सभी जानते हैं बच्चे देश का भविष्य हैं और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि उन्हें सही तरह की शिक्षा और स्वस्थ बचपन मिले। बाल दिवस पूरे विश्व में बच्चों के लिए उचित शिक्षा पहुंचाने के महत्व को लेकर जागरूकता पैदा करता है। चाचा नेहरू के नाम से पुकारे जाने वाले जवाहरलाल नेहरू का बच्चों के साथ एक जीवंत रिश्ता था। वह चाहते थे कि हर बच्चा शिक्षित हो।

बाल दिवस पर, जवाहरलाल नेहरू को याद किया जाता है, और उनकी शिक्षाओं को दोहराया जाता है। बच्चे भी इस दिन को कविताओं, नृत्य, संगीत, कलाकृतियों और ढेर सारी खुशियों के साथ मनाते हैं। बच्चों के लिए बाल दिवस वर्ष का वह समय होता है जब उन्हें अपने माता-पिता और प्रियजनों से ढेर सारा प्यार और स्नेह मिलता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग तेज हो और वह जीवन की कुछ बहुमूल्य बातों का अभी से सीखें, तो आप उन्हें ये शानदार गिफ्ट दे सकते हैं।

पौधे: एक बच्चे को गमले में लगा पौधा उपहार में देने से उसे देखभाल करने, जिम्मेदारियों का निर्माण करने और जीवन को अपनाने के लिए सीखने का महत्व सिखाया जा सकता है। वे यह भी देख सकते हैं कि कैसे उनकी देखभाल और स्नेह एक पौधे को स्वस्थ बना देती है।

किताबें: किताबों में ज्ञान की दुनिया छुपी है। बच्चा जितना अधिक पढ़ता है, समय के साथ वह उतना ही परिपक्व होता जाता है। एक बच्चे को एक किताब उपहार में देना और उनमें पढ़ने की आदत डालना कुछ ऐसा है जो सभी माता-पिता को करना चाहिए।

खाना पकाने की विधि की किताब:  बच्चों को पता होना चाहिए एक जीवन में खाना बनाना सीखना कितना जरूरी है। खाना बनाना कोई दबाव नहीं, बल्कि जीवन यापन का एक जरिया है। जो बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए बच्चों को खाना बनाने का महत्व बताए और उनके साथ उनकी पसंद का खाना भी बनाएं और सिखाएं।

पज्जल: बच्चों का दिमाग लगातार नई नई बातें सोचता रहता है, ऐसे में आप पज्जल तोहफे में दे सकते हैं। ताकि वह इन्हें सॉल्व करने में बिजी रहे। इससे उनके दिमाग की एक्सरसाइज भी होगी।

पिग्गी बैंक: बच्चों को बचत का मूल्य सिखाना जरूरी है। इस बाल दिवस, उन्हें एक पिग्गी बैंक उपहार में दें और उन्हें सिखाएं कि वे उसमें से हर पैसा बचा सकते हैं। साल के अंत में, वे देख सकते हैं कि उन्होंने कितना बचाया।

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply