Advertisement

Advertisement
Image Source : AP/FILE
Coronavirus

Highlights

  • पश्चिम एशिया में संक्रमण के मामले 60 प्रतिशत बढ़े
  • चीन में कोरोना के मामले 94 फीसदी बढ़े

Coronavirus: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में पिछले हफ्ते दुनियाभर में 21 फीसदी की कमी आई है जबकि विश्व के ज़्यादातर हिस्सों में मामले बढ़े हैं। यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दी है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बृहस्पतिवार को जारी महामारी पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि मार्च के आखिर से कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखी जा रही थी, मगर अब लगता है कि मामले स्थिर हो गए हैं और पिछले हफ्ते करीब 35 लाख नए मामले मिले या एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई। 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मामले अमेरिका, पश्चिम एशिया, अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत में बढ़े हैं जबकि यूरोप और दक्षिणपूर्व एशिया में कम हुए हैं। करीब नौ हजार लोगों की मौत दर्ज की गई है। पश्चिम एशिया में संक्रमण के मामले 60 प्रतिशत से ज़्यादा बढ़े हैं, जबकि अफ्रीका को छोड़कर सब जगह संक्रमण के कारण जान गंवाने के मामलों में कमी आई है। 

अफ्रीका में मौत के मामले करीब 50 फीसदी बढ़े

अफ्रीका में मौत के मामले करीब 50 फीसदी बढ़े हैं। डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किए गए कोविड-19 के आंकड़ों में उत्तर कोरिया के आंकड़े शामिल नहीं हैं, जहां हाल में महामारी ने अपना प्रकोप दिखाया है। देश ने अबतक स्वास्थ्य एजेंसी को आंकड़ों के बारे में जानकारी नहीं दी है। उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को 2.62 लाख से ज्यादा संदिग्ध मामले मिलने की सूचना दी है। देश के कुल मामले करीब 20 लाख हो गए हैं। 

चीन में कोरोना के मामले 94 फीसदी बढ़े

इस हफ्ते के शुरू में डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम गेब्रेयेसस ने कहा था कि वह उत्तर कोरया में कोविड के प्रसार से बेहद चिंतित हैं और रेखांकित किया था कि आबादी का टीकाकरण नहीं हुआ है। डब्ल्यूएचओ ने पश्चिमी प्रशांत के बारे में कहा कि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा मामले चीन से रिपोर्ट हुए हैं, जहां 94 फीसदी की वृद्धि हुई है या 3.89 लाख नए मामले मिले हैं। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply