Advertisement

Advertisement
लंदन आधारित क्रिप्टोकरेंसी फर्म Blockchain.com ने इटली में एक वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर रजिस्टर करने की बात कही है। यानि कंपनी अब क्रिप्टो और डिजिटल वॉलेट्स सर्विसेज को रेगुलेटर की देखरेख में इटली के नागरिकों और निवेशकों को उपलब्ध करवा सकती है। डिजिटल एसेट्स से जुड़ी फर्मों में ऐसा करने वाली Blockchain.com लेटेस्ट कंपनी है। साल की शुरुआत में फरवरी में इटली ने इसके ब्रोक्रेज रेगुलेटर के साथ एक स्पेशल रजिस्टरी की थी। इसके अंतर्गत क्रिप्टो ऑपरेटर्स को रखा गया था ताकि वे स्थिर रूप से देश में काम कर सकें। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी थीं, जिनको ऑपरेटर्स को पूरा करना होता है। 

Blockchain.com ने एक बयान में कहा कि अब यह इटली के नागरिकों और संस्थागत निवेशकों को यहां के रेगुलेटर OAM के अंतर्गत क्रिप्टो और डिजिटल वॉलेट्स संबंधित सर्विसेज मुहैया करवा सकती है। इसके पहले बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज्स जैसे Binance, Coinbase, Crypto.com और Trade Republic भी उन फर्मों की लिस्ट में शामिल हैं जो OAM के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। Coinbase यूएस आधारित फर्म है, Crypto.com सिंगापुर आधारित है, जबकि Trade Republic जर्मनी का इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है। 

दुनियाभर में रेगुलेटर क्रिप्टो सेक्टर को ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें बहुत सारे पेचीदा नियम हैं। कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन, फाइनेंशिअल स्टेबिलिटी के खतरे और डिजिटल करेंसी का गैर कानूनी कामों में इस्तेमाल कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो इस राह में बड़ी अड़चन हैं। यूरोपियन यूनियन ने पिछले महीने क्रिप्टो को लेकर कुछ नियम लागू करने की बात कही है। क्रिप्टो प्लेटफॉर्म इन नियमों के लागू होने से पहले यूरोप में अपने आधार को मजबूत बनाने में लगे हुए हैं। 

अनुमान है कि ये नियम 2024 तक लागू किए जा सकते हैं जिसके अंतर्गत क्रिप्टो फर्मों को कस्टमर्स को डिजिटल टोकन जारी करने या सेल करने से पहले एक लाइसेंस की जरूरत होगी और कस्टमर्स के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को भी सुनिश्चित करना होगा। इस संबंध में Blockchain.com ने कहा है कि इस रजिस्ट्रेशन के बाद क्रिप्टो संबंधी सर्विसेज देने के लिए यूरोप में हमारी स्थिति मजबूत हुई है। OAM इटली में फाइनेंशिअल एजेंट्स और क्रेडिट ब्रोकर्स की निगरानी करता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply