Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें

CUET 2023 Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय सीयूईटी के तहत दाखिला देने से पहले अपने यहां जून के पहले सप्ताह में कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम 2023 (सीएसएएस) पोर्टल शुरू करेगा। डीयू इस बार सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के परिणाम से पहले यह प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। दाखिला के तीन चरण हैं। पहले चरण में अभ्यर्थियों को सीयूईटी पोर्टल पर नामांकन करना होता है और संबंधित विश्वविद्यालय का चयन करना होता है। उसके बाद डीयू के सीएसएएस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। डीयू ने इसकी फीस व अन्य जानकारियां अपने प्रॉस्पेक्टस में अपलोड किया है। 

अभ्यर्थी को अपने कोर्स और कॉलेज की प्राथमिकताएं भरनी होंगी। परिणाम आने के बाद तीसरे चरण में  सीट आवंटित की जाएगी। इस फेज में कई राउंड में सीट एलॉटमेंट और एडमिशन होगा। डीयू में डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि बहुत संभावना है कि जून के पहले सप्ताह में हम लोग सीएसएएस शुरू कर देंगे। इससे छात्रों को अपनी प्राथमिकताएं भरने में आसानी होगी। छात्रों को दिक्कत न हो इसके लिए एडमिशन ब्रांच द्वारा हर संभव सहायता की जाएगी। इसको लेकर वेबिनार भी आयोजित किया जाएगा।

ईसीए और स्पोर्ट्स के लिए अब बराबर सीट

प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि हर कॉलेज में स्पोर्ट्स और ईसीए के 5 फीसद के अंदर सीट आवंटित की जाती है। प्रत्येक कोर्स में पांच फीसद सीट में से 2.5 फीसद सीट स्पोर्ट्स कोटा के लिए और 2.5 फीसद सीट ईसीए के लिए आवंटित हो रही है। इससे दोनों कोटा में विद्यार्थियों को समान प्रतिनिधित्व मिलेगा।

Source link

Advertisement