Advertisement

Advertisement
CUET UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  ने परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। सीयूईटी की परीक्षा  

15, जुलाई 16, 19, 20 जुलाई , 4 अगस्त से 10 अगस्त तक होगी। आपको बता दें कि सीयूईटी की परीक्षा 554 शहरों में भारत में और विदेश के 13 शहरों में भी आयोजित की जाएगीष एनटीए ने इसके साथ यूजी में आवेदन विंडो के साथ करेक्शन विंडो भी खोल दी है। 23 जून से 24 जून तक आवेदन में करेक्शन भी कर सकते हैं।

एनटीए ने नोटिफिकेशन में कहा है कि केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए सिर्फ यही एक परीक्षा है। उम्मीदवारों की मांग पर एक बार फिर से आवेदन खोल दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनसे निवेदन है कि लगातार cuet.samarth.ac.in पोर्टल को अपडेट के लिए देखते रहें। एनटीए ने यह बी कहा है कि अभी तक 9,50,804 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें 83 यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। इनमें से 43 सेंट्रल और 13 राज्य की यूनिवर्सिटीज है।

इससे पहले एनटीए ने आवेदन कीआखिरी तारीख आगे बढ़ा दी थी। अब 4 जुलाई शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

CUET PG 2022 – ऐसे करना है आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cucet.samarth.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- “CUET PG 2022” लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें।

स्टेप 4-डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

स्टेप 5- अब फॉर्म को सबमिट कर लें।

– आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां करें क्लिक

CUET PG 2022: जोड़े गए नए कोर्सेज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने  CUET PG 2022 के माध्यम से प्रवेश के लिए नए विश्वविद्यालय और नए कोर्स जोड़े हैं। एजेंसी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 8 नए विश्वविद्यालय जोड़े गए हैं जिनमें शामिल हैं-

– डॉ. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय

–  संस्कृति विश्वविद्यालय

–  विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी

– अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज

– गलगोटियास यूनिवर्सिटी

– लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन

– के.आर मंगलम यूनिवर्सिटी

–  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन

इन विश्वविद्यालयों के साथ, विभिन्न भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा कुछ कोर्सेज जोड़े और हटाए गए हैं जो नोटिस पर उपलब्ध हैं। साथ ही, उम्मीदवारों को 25 मई, 2022 तक ऑरिजनल बंचिंग लिस्ट (original bunching list) और एडिशनल बंचिंग लिस्ट (additional bunching list) से योग्यता चेक करनी होगी, जहां पीले रंग में हाइलाइट किया गया परिवर्तन उपलब्ध है।

CUET PG 2022 परीक्षा की तारीख भी जुलाई, 2022 के अंत तक होने की उम्मीद है। आज एक आधिकारिक ट्विटर पिस्ट में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, UGC के अध्यक्ष एम। जगदीश कुमार ने CUET PG विवरण की घोषणा की। ट्वीट में परीक्षा पर सभी महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं।

 

 

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply