Delhi AIIMS: 48 घंटे से एम्स का सर्वर डाउन, सभी ऑनलाइन काम ठप, काउंटर पर लगी मरीजों की लाइन

0
18
Advertisement

Advertisement
Delhi AIIMS Server Down: दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल एम्स में सर्वर डाउन हो गया है जिसके बाद अस्पताल में हाहाकार मच गया है. सर्वर डाउन होने की वजह से मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मरीजों को जांच से लेकर इलाज तक में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, अभी भी अस्पताल के ऑनलाइन नेटवर्क से जुड़े सारे काम ठप हैं. एम्स के अनुसार, बुधवार सुबह साढ़े सात बजे से यह परेशानी शुरू हुई. सर्वर डाउन होने की वजह से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट का काम, मरीजों को भर्ती करने का काम, ओपीडी रजिस्ट्रेशन, डिजिटल अस्पताल सर्विस, स्मार्ट लैब, बिलिंग और रिपोर्ट जेनरेशन के कामों में इसका असर देखने को मिल रहा है. बुधवार को जब सर्वर फेल हुआ तो सबसे ज्यादा असर ओपीडी के रजिस्ट्रेशन पर पड़ा. एम्स में इलाज के लिए देश के अलग-अलग जगहों से हजारों लोग यहां रोजाना आते हैं. 

एम्स में सर्वर डाउन होने की वजह से सिस्टम के जरिए रजिस्ट्रेशन होना बंद हो गया. शुरुआत में कंप्यूटर पर नेटवर्क नहीं आ रहा था, जिसकी वजह से मैन्यूअली काम किया गया. लेकिन काम की रफ्तार स्लो होने की वजह से रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़ बढ़ गई. इलाज में भी देरी हुई और कुछ लोग समय पर ओपीडी नहीं पहुंच पाए. ऐसे में जिन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने वाली थी, उन्हें भी परेशानी का सामना करना पड़ा.

दो दिनों से परेशान हैं मरीज

सर्वर डाउन होने की वजह से पिछले 2 दिनों से यही स्थिति बानी हुई है. ओपीडी, इमरजेंसी और लैब सहित कई सेवाओं को मैनुअली कर दिया गया है. मरीजों को अच्छे से इलाज मिल सके और उनकी समस्या को दूर किया जा सके इसके लिए एम्स प्रशासन की तरफ से सभी विभागों में कंप्यूटर की जगह मैन पावर बढ़ाए जाने का आदेश दे दिया गया है.

जांच में जुटी कई एजेंसियां

सूत्रों के मुताबिक, टेक्निकल टीम के साथ-साथ इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-आईएन), दिल्ली पुलिस, गुप्तचर ब्यूरो, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और गृह मंत्रालय (एमएचए) के अधिकारी सर्वर डाउन होने की वजह की जांच कर रहे हैं. इस बीच दिल्ली पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Source link

Advertisement

Leave a Reply