Delhi University Over 59000 students got admission in UG courses

0
35
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
Delhi University Colleges Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में 59,401 छात्रों को अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन दिया गया है। इस बात की जानकारी डीयू के सीनियर अधिकारी ने दी।  दिल्ली विश्वविद्यालय  में तीसरे चरण का सीट अलॉटमेंट गुरुवार को समाप्त हो गयाव है।

डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि 2,000 से अधिक छात्रों ने अपना प्रवेश वापस ले लिया, जबकि 14,000 से अधिक सीटें खाली हैं। इन सीटों को सीट अलॉटमेंट के स्पॉट राउंड के जरिए भरा जाएगा। वहीं 59,401 छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश दिया गया है।

उन्होंने कहा, “14 हजार से ज्यादा सीटें खाली हैं। 2 हजार से अधिक छात्रों ने अपना प्रवेश वापस ले लिया है। हमने सीएसएएस (कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम) के पहले स्पॉट अलॉटमेंट राउंड  के लिए खाली सीटों की एक लिस्ट भी जारी की है। विश्वविद्यालय के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में 70,000 सीटें हैं। जिसमें छात्रों को एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी (ECA),स्पोर्ट्स , सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों / विधवाओं (CW) और कश्मीरी प्रवासियों सहित सभी अधिसंख्य कोटा में भी प्रवेश दिया गया था”

गांधी ने कहा, “स्पोर्ट्स कोटे से 1,001 छात्रों, ECA में 438 छात्रों और CW में 1,372 छात्रों को प्रवेश दिया गया है। प्रथम चरण के स्पॉट अलॉटमेंट के लिए अभ्यर्थी 21 नवंबर से 22 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। पहली स्पॉट अलॉटमेंट लिस्ट  23 नवंबर को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 24 नवंबर से 26 नवंबर के बीच अलॉटमेंट सीटों को स्वीकार कर सकते हैं। प्रवेश के ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख फीस 27 नवंबर है”

गांधी ने कहा कि उन्हें स्पॉट एडमिशन सिस्टम के किसी भी बाद के दौर में अपग्रेड नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रत्येक प्रोग्राम के तहत खाली सीटों के बारे में जानकारी देगा और एक उम्मीदवार केवल एक प्रोग्राम  का चयन कर सकेगा।

बता दें, इस वर्ष, विश्वविद्यालय छात्रों को उनके कक्षा 12 के अंकों के बजाय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से प्रवेश दे रहा है।

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply