Advertisement

Advertisement
अमेरिका की आइकॉनिक कार मैन्युफैक्चरर डेलोरियन (DeLorean) ने 40 साल बाद वापसी की है। कंपनी ने न्यू अल्फा 5 (Alpha5) इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान को पेश किया है। डेलोरियन अल्फा 5 (DeLorean Alpha5) कार को ऑफिशियली 18 अगस्त, 2022 को लॉन्च करेगी। वो इसे pebblebeachconcours.net के साथ एक्सक्लूसिव सेल करेगी। इतनी ही नहीं इस इलेक्ट्रिक सेडान की सिर्फ 88 यूनिट ही बेची जाएंगी। यानी इस कार को हर कोई नहीं खरीद पाएगा। वैसे जहां तक इस कार की बात है ये बेहद खूबसूरत और लग्जरी सेडान है। इस कार में ‘बैक टू द फ्यूचर’ मूवी की तरह डोर का इस्तेमाल किया गया है।

करीब 5 मीटर होगी लंबाई

डेलोरियन अल्फा 5 में एक कर्व्ड और स्मूद बॉडी मिलती है। जिसमें 0.23 के ड्रैग फिगर का कम गुणांक है। अल्फा 5 EV के फ्रंट एंड में स्लीक LED लाइटबार के साथ एक स्कल्प्टेड बोनट है जो DMC-12 बॉक्सी हेडलाइट्स को मॉडर्न ट्रिब्यूट देता है। इस इलेक्ट्रिक सेडान में बेहतर एयरो के लिए टर्बाइन-स्टाइल व्हीलल भी दिए हैं, जो नई कार को साइड से देखने पर फ्लेयर्ड व्हीलार्च और आइकॉनिक गुलविंग डोर के साथ स्टैंडआउट फीचर्स हैं। कार के बैक साइड में लाइटबार स्टाइल टेललाइट्स और डेलोरियन लोगो दिया है। इसकी लंबाई 4,995mm, चौड़ाई 2,044mm और उंचाई 1,370mm है। इसका व्हीलबेस 2,300mm है।

ये भी पढ़ें- मारुति की न्यू ईको के फोटोज लीक, देखें पुराने मॉडल से कितनी अलग होगी; पुरानी की सेफ्टी रेटिंग 0 थी

अंदर से बेहद लग्जरी है कार

डेलोरियन अल्फा 5 में बेहद लग्जरी इंटीरियर मिलता है। इसमें स्टीयरिंग के सामने एक बड़ी सी स्क्रीन दी है। जिसमें ड्राइविंग से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मिलेंगी। वहीं, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर की सीट के बीच में एक बड़ा सा डिवाइडर दिया है, जिसमें एक टच स्क्रीन के साथ कुछ कंट्रोल दिए हैं। कार में कॉफी के लिए दो बड़े कप होल्डर हैं। कार में कुल चार लोग बैठ सकते हैं। खास बात ये है कि कार में बड़ी विंडो दी गई हैं। जिससे बाहर का नजारा ज्यादा बेहतर दिखता है।

ये भी पढ़ें- मारुति ऑल्टो के लिए मुसीबत बना 6 एयरबैग का नियम, कार 60 हजार महंगी होने का डर सताने लगा

3 सेकेंड में 0-100 km/h की स्पीड

डेलोरियन अल्फा 5 में 100kWh से बड़ा बैटरी पैक होगा। इसे यूनाइटेड स्टेट्स एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी के परीक्षण मानकों के अनुसार एक बार चार्ज करके 300 मील (482.6km) से अधिक की दूरी तय कर पाएंगे। ये सेडान सिर्फ 3 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी। इसकी टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा है। डेलोरियन का दावा है कि अल्फा 5 केवल 4.35 सेकेंड में 0-88 मील/घंटा (0-141.62 किमी/घंटा) से स्प्रिंट करेगा।

Source link

Advertisement

Leave a Reply