Advertisement

Advertisement
नई दिल्ली। कम्यूटर सेगमेंट की मोटरसाइकिल्स को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ये मोटरसाइकिल्स बेहद ही किफायती होती हैं साथ ही साथ इनमें अच्छा-खासा माइलेज भी मिलता है। हालांकि जब मोटरसाइकिल बजट सेगमेंट में होती है तो आपको इसमें डिस्क ब्रेक समेत कुछ अहम फीचर्स नहीं दिए जाते हैं। दरअसल कंपनी कॉस्ट कटिंग करके ही इनकी कीमत कम करती है। हालांकि मार्केट में एक ऐसी मोटरसाइकिल मौजूद है जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएगी साथ ही इसमें आपको डिस्क ब्रेक भी मिलता है जो कम्यूटर रेंज की मोटरसाइकिल में नहीं मिलता है।

Bajaj Platina 110

Bajaj Platina 110 सालों से कम्यूटर बाइक्स को पसंद करने वाले ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर मोटरसाइकिल रही है। इस मोटरसाइकिल में ग्राहकों को Electronic Injection तकनीक मिलती है जिसकी बदौलत बाइक का माइलेज काफी बढ़ जाता है और आपको हर महीने कम खर्च करना पड़ता है। मोटरसाइकिल में कंपनी ने 115.45 cc का इंजन ऑफर किया है जो 7000 rpm पर 6.33 kW की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। ये मोटरसाइकिल 90 kmph की टॉप स्पीड पर आसानी से पहुंच सकती है। इसमें आपको 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। बात करें अगर फ्रेंक की तो इस मोटरसाइकिल में ग्राहकों को ट्यूब्युलर सिंगल डाउन ट्यूब के साथ लोवर क्रेडल फ्रेम मिलता है। इस मोटरसाइकिल की फ्यूल टैंक कपैसिटी 11 L की है जिन्हें आप एक बार फुल करके नॉर्मल इस्तेमाल में 15 से 20 दिन चला सकते हैं क्योंकि इस मोटरसाइकिल का माइलेज काफी अच्छा है। बाइक के फ्रंट में आपको 80/100-17, 46P, ट्यूबलेस टायर्स और रियर में 80/100-17, 53P, ट्यूबलेस टायर्स मिलते हैं।

मोटरसाइकिल के फ्रंट में आपको हाइड्रॉलिक, टेलिस्कोपिक फोर्क मिलते हैं तो वहीं पर रियर की बात करें तो इसमें आपको SOS nitrox canister मिलते हैं। ब्रेक्स की बात की जाए तो फ्रंट में 130 mm ड्रम और 240 mm डिस्क ब्रेक मिलते हैं वहीं रियर में 110 mm ड्रम ब्रेक मिलते हैं। कीमत की बात करें तो ग्राहक इसे 69,216 रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर खरीद सकते हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply