Eng vs Pak: मेलबर्न, इंग्लैंड और इमरान… संयोग पर था पाकिस्तान को भरोसा, सैम करन और बेन स्टोक्स ने तोड़ दिआ

0
25
Advertisement

Advertisement
मेलबर्न: इंग्लैंड क्रिकेट टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से धूल चटा दिया। दोनों टीमों के बीच यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। यह वही मैदान है जिस पर साल 1992 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को वनडे विश्व कप में हराकर उसके सपने को चकनाचूर कर दिया था। इसके बाद इंग्लैंड को 26 साल लग गए वनडे विश्व कप को जीतने में। वहीं अब एक बार फिर से इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे के आमने सामने थी।इंग्लैंड ने 30 साल पुराना बदला चुकाते हुए पाकिस्तान को कुछ तनावपूर्ण क्षणों से गुजरने के बाद 5 विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। इंग्लैंड को 30 साल पहले 1992 में इमरान खान की पाकिस्तानी टीम से मेलबर्न में ही वनडे विश्व कप के फाइनल में 22 रन से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इंग्लैंड ने इस बार बाबर आजम की टीम को वो इतिहास दोहराने का मौका नहीं दिया।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 137 रन पर रोकने के बाद 19 ओवर में पांच विकेट पर 138 रन बनाकर खिताबी जीत हासिल कर ली। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन की मैच विजयी पारी खेली।

इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी और दर्शक जीत की खुशी से झूम रहे हैं। क्या कमाल का खेल दिखाया है आज इस टीम ने। मैच के शुरूआती पलों से ही इन्होंने अपना दबदबा कायम रखा और 2010 के बाद एक बार फिर से टी20 विश्व कप को अपने नाम किया। पाकिस्तान को एक छोटे से स्कोर पर रोकने के बाद उनके बल्लेबाजों ने भी बढि़या प्रदर्शन किया। बीच में एक बार के लिए लगा कि पाकिस्तान वापसी कर रहा है लेकिन इंग्लैंड ने ऐसा नहीं होने दिया।

बेन स्टोक्स और सैम करन रहे मैच के हीरो

पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स और सैम करन हीरो बनकर उभरे। मैच में सैम करन ने पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के लिए तीन बड़े विकेट लिए। सिर्फ विकेट ही नहीं, अपनी गेंदबाजी के दौरान वह पाकिस्तानी खिलाड़ियों को रन बनाने के लिए भी तरसा दिया। सैम करन ने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ 12 रन खर्च किए।

गेंदबाजी के बाद इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी में कमान संभाली। स्टोक्स ने 49 गेंद में 52 रनों की नाबाद खेली। स्टोक्स का सबसे बड़ा योगदान विकेट पर खड़े रहकर एक छोर को संभाले रखा, जिसके कारण पाकिस्तानी गेंदबाजों के नाक में दम हो गया।

Eng vs Pak: बड़े मैचों में बेन स्टोक्स का कोई जोड़ नहीं, इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के हैं सबसे बड़े मैच विनर
ENG vs PAK: एक ‘पाकिस्तानी’ ने ही बजाई पाकिस्तान की बैंड, बाबर चौथी बार हुए आदिल रशीद के शिकार
T20 World Cup: पाकिस्तान की हार का गम मना रहे शोएब अख्तर, मोहम्मद शमी ने ले ली मौज

Source link

Advertisement

Leave a Reply