England equals West Indies world record of winning t20 world cup twice, defeated pakistan in finals इंग्लैंड ने 12 साल बाद जीता खिताब, वेस्टइंडीज के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

0
24
Advertisement

Advertisement

Image Source : GETTY
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

T20 World Cup: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। जोस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में 5 विकेट से जीत हासिल की। मेलबर्न के एतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स की मैच जिताऊ अर्धशतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान के 138 रन के लक्ष्य को 6 गेंद बाकी रहते हुए हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही बटलर एंड टीम ने इंग्लैंड के दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के 12 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया।

इंग्लैंड का यह दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब है। इससे पहले पॉल कोलिंगवुड ने 2010 में अपनी कप्तानी में उसे पहली बार चैंपियन बनाया था। बटलर इंग्लैंड के लिए यह खिताब जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं तो वहीं इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

वेस्टइंडीज दो बार बनी चैंपियन

दरअसल अभी तक वेस्टइंडीज ही इकलौती ऐसी टीम थी जिसने दो बार खिताब पर कब्जा किया था। डैरेन सैमी की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने सबसे पहले 2012 में अपना पहला खिताब जीता था। उस समय उसने कोलंबो में खेले गए फाइनल में श्रीलंका को 36 रनों से हराया था। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम ने 4 साल बाद यानी 2016 में ही अपना दूसरा खिताब भी जीत लिया। इस बार उसने कोलकाता में खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया। इसी मैच में कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स की लगातार चार गेंदों पर 4 छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को चैंपियन बना दिया था।

कोलिंगवुड ने इंग्लैंड को दिलाया पहला खिताब

इंग्लैंड की बात करें तो पॉल कोलिंगवुड ने सबसे पहले 2010 यानी टी20 वर्ल्ड कप के तीसरे ही सीजन में अपनी टीम को चैंपियन बनाया था। उस समय इंग्लैंड ने ब्रिजटाउन में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट की एकतरफा जीत हासिल की थी। कोलिंगवुड के बाद अब बटलर ने 12 साल बाद उस कारनामे को दोहराते हुए वेस्टइंडीज की खास लिस्ट में इंग्लैंड की एंट्री कर दी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Advertisement

Leave a Reply