Fifa World cup: फुटबॉल के लिए ऐसी दीवानी नहीं देखी होगी, कटआउट और झंडे से पटा पड़ा है भारत का यह शहर

0
26
Advertisement

Advertisement
कोझिकोड: कतर में फीफा विश्व कप का बुखार चढ़ चुका है। देश विदेश से फैंस यहां फुटबॉल का लुत्फ उठाने आ रहे हैं। वहीं भारत में भी इस विश्व कप को लेकर धूम मची हुई है। देश के दूरदराज के गांव और शहर भी विश्व कप के रंग में रंग चुके हैं। ऐसा ही एक शहर दक्षिण भारत का कोझिकोड है। केरल के इस छोटे से शहर में फुटबॉल के प्रति ऐसी दीवानगी है कि यहां मेसी और नेमार जैसे धाकड़ खिलाड़ियों के बड़े-बड़े कटआउट्स आसानी से देखे जा सकते हैं। भारत के पश्चिमी तट पर बसा यह शहर झंडों और बैनरों से पटा पड़ा है। पूरे शहर भर में खिलाड़ियों के विशाल कट-आउट लगाए गए हैं। लगभग हर गली में किसी न किसी टीम के झंडे देखने को मिल जाएगा। इससे यही पता चलता है कि यहां के लोगों को फुटबॉल से कितना प्यार है।

कोझिकोड में सबसे अधिक अर्जेंटीना और ब्राजील के समर्थक हैं। क्योंकि इन दोनों टीमों के लिए कई बड़े दिग्गज खेले हैं जिसमें काका (रिकार्डो इज़ेकसन डॉस सैंटोस लेइट), क्रिस्टियानो रोनाल्डो, रोनाल्डिन्हो गौचो और डिएगो माराडोना जैसे बड़े नाम जुड़े हैं।

कोझिकोड के ही रहने वाले मोहम्मद बसिथ जिनकी उम्र 28 साल वह 1990 के दशक से ही ब्राजीलियन टीम के फैन है। उनका मानना है कि 1998 के बाद ब्राजील के लिए उनका प्यार और अधिक बढ़ गया है लेकिन अर्जेंटीना को खेलते हुए देखना उन्हें खूब पसंद है। बसिथ याद करते हुए कहते हैं कि जब उन्होंने 1998 में फुटबॉल देखना शुरू किया था, तब उनके पिता उस साल विश्व कप के फाइनल में मारियो जगालो की टीम के पहुंचने से ठीक पहले एक छोटा रंगीन टीवी लेकर घर आए थे।

अलजजीरा से बात करते हुए बसिथ ने कहा, ‘उस टूर्नामेंट में ब्राजील के प्रदर्शन ने उनके समर्थन की मेरी कहानी शुरू की। मुझे याद है कि मेरे पिता ने जो टीवी खरीदा था उसमें फुटबॉल के आकार का एक स्विच था। वह टीवी अभी भी मेरे घर में एक स्मृति के रूप में संरक्षित है।’

बासिथ ने कहा, ‘ मेरी तरह यहां बहुत से युवा फैंस हैं जो ब्राजील का समर्थन करते हैं क्योंकि अर्जेंटीना ने 1986 के बाद से विश्व कप नहीं जीता है। लेकिन फिर भी अर्जेंटीना के लिए भी समर्थन काफी गहरा है। यहां के लोग अपने फुटबॉल स्टार की तरह खुद ढालने कर रखना पसंद करते हैं। सिर्फ आम लोग ही फिल्मी सितारे भी फुटबॉल के दीवाने है।’

पूरे कोझिकोड में अर्जेंटीना और ब्राजील के झंडे शहर में ऊंची उड़ान भरते हैं। कोझिकोड के पड़ोसी जिले में भी लोगों के में विश्व कप खुमार सिर चढ़ा हुआ है। यहां भी पूर्व और मौजूदा फुटबॉल के दिग्गज बिलबोर्ड पर प्रमुखता से दिखाई देते हैं।

Fifa World cup: फीफा वर्ल्ड कप तक पहुंच गई ईरानी आंदोलन की तपिश, सरकार के विरोध में टीम ने नहीं गाया राष्ट्रीय गान
Fifa World cup: लाइव रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार के साथ बदसलूकी, कतर में बढ़ता जा रहा है फीफा विश्व कप को लेकर विवाद
Fifa World cup: कतर में चढ़ रहा है फीफा का बुखार, पर इस एडल्ट स्टार के फैंस को लगा झटका, हॉटनेस को कर रहे मिस

Source link

Advertisement

Leave a Reply