Fifa World cup: फ्री फ्री फ्री, टूरिस्टों के लिए सब फ्री… 29 दिन, 32 टीम और 64 मैच और 3500 करोड़ लगे हैं दांव पर

0
33
Advertisement

Advertisement
कतर: फुटबॉल के महाकुंभ फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत आज से हो रही है। इस टूर्नामेंट में की मेजबानी कतर कर कर रहा है जहां के 8 स्टेडियमों में विश्व कप के मुकाबले खेले जाएंगे। यह विश्व कप 29 दिनों तक खेला जाएगा जिसमें कुल 32 टीमें भाग ले रही है और इस दौरान 64 मैच खेले जाएंगे। हर चार साल में होने वाले इस विश्व कप की तैयारी के लिए कतर ने पानी की तरह पैसे को बहाया। हजारों करोड़ खर्च कर कतर अब इसका आयोजन करने जा रहा है। वहीं इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों के ऊपर भी पैसों की बारिश होना तय है। ऐसे में आइए जानते हैं फीफा विश्व कप में चैंपियन बनने वाली टीमों से लेकर पहले दौर से बाहर होने वाली टीम के प्राइज मनी के बारे में कि उसे कितनी धनराशि मिलेगी। विजेता टीम होगी मालामाल

इसमें कोई शक नहीं है कि फुटबॉल एक ग्लोबल खेल है। यही कारण है कि विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में इतनी बड़ी संख्या में टीमें हिस्सा लेती। कई देश तो ऐसे भी हैं जो विश्व कप के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर पाते हैं। सिर्फ इस खेल की लोकप्रियता के कारण नहीं बल्कि टूर्नामेंट में चैंपियन बनने वाली टीम पर होने वाली इनामी रकम भी खेल के इस महाकुंभ में टीम को भाग लेने के लिए आकर्षित करती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फीफा विश्व कप में चैंपियन बनने वाली को 344 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर मिलेगा।

वहीं फुटबॉल विश्व कप 2022 में कुल प्राइज मनी 3568 करोड़ रुपए है। सिर्फ खिताबी जीतने वाली टीम पर ही पैसों की बारिश नहीं होगी बल्कि रनरअप रहने वाली भी मालामाल हो जाएगी। इस टूर्नामेंट में उप विजेता रहने वाली टीम को 245 करोड़ की धनराशि मिलेगी।

इसके अलावा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 219 करोड़ जबकि चौथे स्थान पर अपना सफर खत्म करने वाली टीम को 202 करोड़ रुपए मिलेंगे।

फिसड्डी टीम को भी मिलेगा करोड़ रुपए

फीफा विश्व कप 2022 में सिर्फ विजेता और उपविजेता टीम ही नहीं सबसे फिसड्डी टीम को भी करोड़ रुपए मिलेंगे। इस टूर्नामेंट में सबसे निचले स्तर पर रहने वाली टीम को भी 72 करोड़ रुपए मिलेंगे। यह धनराशि उस टीम के लिए तय की गई है जो पहले ही दौर से बाहर होगी। ऐसे में अगर फीफा विश्व कप में मिलने वाली प्राइज मनी की तुलना क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेलों में मिलने वाले प्राइज मनी से करें तो भी यह काफी अधिक है। यही कारण है कि पूरे विश्व कप में फुटबॉल का फीवर अपने चरम पर रहता है।

फुटबॉल फैंस के लिए कतर में होगा सब कुछ फ्री

फीफा विश्व कप के लिए दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमी कतर आ चुके हैं। मैच के देखने के लिए लाखों रुपए खर्च कर उन्होंने टिकट खरीदा है। हालांकि इसके बावजूद उन्हें कतर में कई तरह की चीजें फ्री में मिलेगी। दरअसल फीफा विश्व कप का लुत्फ उठाने कतर आए फैंस को यहां एक हैय्या कार्ड दिया जाएगा। यह कार्ड एक तरह से कतर में एंट्री पास की तरह है। इसके बिना देश में भी एंट्री नहीं मिल पाएगी।

कार्ड धारक ही फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियम में जा सकेंगे। इस कार्ड से मैच के दिन फैंस फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कतर आने वाले बच्चों को भी यह कार्ड जरूरी होगा।

इस हैया कार्ड के लिए फीफा के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान लोगों को अपना विवरण भरना जिसमें कतर में रुकने की जानकारी के अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट आदि की जानकारी देनी होगी। इस कार्ड के होने से कतर में वीजा की जरूरत नहीं होगी और 23 जनवरी 2023 तक फैंस इस कार्ड को दिखाकर रुक सकते हैं।

FIFA World Cup 2022 Schedule: क्रिकेट के बाद भीषण गर्मी में चढ़ेगा फुटबॉल का फीवर, देखें इंडिया टाइम से फीफा वर्ल्ड कप का शेड्यूल
Fifa World Cup: टीम इंडिया पर भी चढ़ा फुटबॉल वर्ल्ड कप का खुमार, फाइनल में देखना चाहते हैं रोनाल्डो-मेसी की टक्कर
अलग टीम-अलग कप्तान… रोहित की छुट्टी तो किसे मिलेगी कप्तानी? कितनी बदलने वाली है टीम इंडिया?

Source link

Advertisement

Leave a Reply