FIFA World Cup 2022 Iran Football Team Refused to Sing National Anthem Supports Protest Against Government फीफा वर्ल्ड कप में सामने आया बड़ा विवाद, इस देश के खिलाड़ियों ने क्यों नहीं गाया राष्ट्रगान

0
47
Advertisement

Advertisement

Image Source : TWITTER
ईरान फुटबॉल टीम

FIFA World Cup 2022: कतर में फुटबॉल वर्ल्ड 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से हो गई थी। पहले दिन ओपनिंग सेरेमनी के बाद इक्वाडोर और मेजबान कतर के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम को 2-0 से हार भी झेलनी पड़ी। इसके बाद 21 नवंबर सोमवार को दिन का पहला मैच ईरान और इंग्लैंड के बीच हुआ। इस मैच में इंग्लैंड ने 6-2 से जीत दर्ज की लेकिन मैच के पहले एक ऐसा विवाद सामने आया जो शायद पहले कभी नहीं दिखा था। दरअसल राष्ट्रगान के दौरान ईरान के खिलाड़ियों ने अपनी सरकार का विरोध किया और राष्ट्रगान नहीं गाने का फैसला लिया। 

आपको बता दें कि ईरान की टीम ने यह फैसला अपने देश में सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के सपोर्ट में लिया। ईरान में यह प्रदर्शन महिलाओं के लिए वहां लागू सख्त ड्रेस कोड का विरोध करने के रूप में हो रहा है। इसे लेकर ईरान के कप्तान अलीरजा जहांबख्श ने कहा कि, टीम ने सामूहिक रूप से यह फैसला लिया है कि राष्ट्रगान नहीं गाया जाए। इसके बाद उन्होंने कहा आगे भी सामूहिक तौर पर ही इसे लेकर फैसला लिया जाएगा। ईरानी खिलाड़ियों के इस कदम को ईरान के टीवी चैनलों द्वारा सेंसर कर दिया गया।

ईरान में प्रदर्शन का क्या है पूरा मामला?

दरअसल ईरान में ये प्रदर्शन महसा अमीनी की मौत के बाद उग्र हो गया था। महसा अमीनी उत्तर-पश्चिमी ईरानी शहर साकेज की एक कुर्द महिला थीं, एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने उनके सिर पर डंडा मारा था और उनका सिर भी अपनी गाड़ी पर लड़ा दिया था। इसके बाद तेहरान के एक अस्पताल में वह तीन दिन तक कोमा में रहीं और फिर 16 सितम्बर को उनकी मौत हो गई। पुलिस ने आरोप लगाया था कि अमीनी ने ड्रेस कोड का उल्लंघन किया है और हिजाब नहीं पहनने के कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया था। वहीं प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया था कि महसा अमीनी के साथ दुर्व्यवहार किया गया था, जबकि पुलिस ने इस बात का खंडन किया था। पुलिस के अनुसार अमीनी को हार्ट अटैक आया था, जबकि उनके परिजनों ने इसे नकारा था। जब अमीनी की अंतिम यात्रा निकली थी तो साकेज की हजारों महिलाओं ने अपने हिजाब उतार फेंके थे और सरकार विरोधी नारे भी लगाए थे। 

इंग्लैंड ने ईरान को 6-2 से धोया

Image Source : PTI

इंग्लैंड ने ईरान को 6-2 से धोया

हार के साथ ईरान की शुरुआत

अब फीफा वर्ल्ड कप 2022 की बात करें तो पहले मैच में ईरान को बुरी तरह हार झेलनी पड़ी। इस मुकाबले में ईरान के खिलाड़ी शुरू से आखिर तक बॉल को अपने पास रखने में संघर्ष करते रहे। इंग्लैंड ने इस एकतरफा मुकाबले को अपनी झोली में डालकर ग्रुप बी में शामिल संयुक्त राज्य अमेरिका और गैरथ बेल्स की वेल्स को मुश्किल चुनौती के लिए आगाह कर दिया है। इंग्लैंड के लिए बुकायो साका ने सर्वाधिक दो गोल किए वहीं ईरान के लिए दोनों गोल मेहदी तरेमी ने कर टीम को 6-0 की हार से बचाया। 

यह भी पढ़ें:-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Advertisement

Leave a Reply