FIFA World Cup japan vs germany Japan stun former world champions Germany

0
31
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
रित्सु दोअन और ताकुमा असानो के गोल के दम पर जापान ने पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए फुटबॉल विश्व कप मुकाबले में बुधवार को 2-1 से जीत दर्ज की। इल्के गुंडोगन ने चार बार की चैंपियन टीम जर्मनी को पहले हाफ में पेनल्टी पर गोल कर बढ़त दिला दी थी। जापान ने हालांकि दूसरे हाफ में सात मिनट के अंदर दो गोल कर के यूरोप की मजबूत टीम को हतप्रभ कर दिया। 

मैच के 76वें मिनट में ताकुमी मिनामिनो की कीक से निकली गेंद को दिग्गज गोलकीपर मैनुएल नेउर ने रोक दिया लेकिन जर्मनी की घरेलू लीग में टीम फ्रीबर्ग के लिए खेलने वाले दोअन पलटवार कर इसे गोल में बदल दिया और स्टेडियम में मौजूद जापान के दर्शक झूमने लगे। इसके बाद असानो ने 83वें मिनट में गेंद पर शानदार नियंत्रण कर बेहतरीन कोण बनाकर नेउर को छकाते हुए जापान को बढ़त दिला दी। 

दोनों टीमों के बीच यह पहला प्रतिस्पर्धी मुकाबला था। जर्मनी के खिलाड़ियों ने मैच से पूर्व तस्वीर खींचे जाने के दौरान अपने चेहरे ढक लिए जो मेजबान देश कतर में भेदभाव का विरोध करने के लिए आर्मबैंड (बांह पर पट्टी बांधना) पहनने की योजना पर फीफा के कड़े रुख की निंदा का तरीका है। 

पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण से बाहर होने का दंश झेलने वाली जर्मनी की फुटबॉल टीम का कतर विश्व कप में भी आगाज निराशाजनक हुआ है। जापान ने उसे 2-1 से हराकर पिछले विश्व कप में मिली कड़वी यादों को फिर से ताजा कर दिया है। रूस में 2018 विश्व कप में 2014 की यह चैम्पियन टीम पहले दौर से ही बाहर हो गई थी। चार बार की चैम्पियन जर्मनी की टीम इस टूर्नामेंट में पहली बार शुरुआती दौर से बाहर हुई थी। यह जर्मनी का 110वां विश्व कप मैच था, जिसमें टीम को हार मिली है। 

यह केवल तीसरा मौका है जब जर्मनी की टीम विश्व कप के अपने शुरूआती मैच को हारी है। इससे पहले 1982 में अल्जीरिया और 2018 में मैक्सिको के खिलाफ उसने विश्व कप का शुरुआती मैच गंवाया था।  विश्व कप के शुरुआती मैचों में जर्मनी ने 13 में जीत दर्ज की है जबकि चार मुकाबले ड्रॉ पर छूटे है।

जापान के गोल करने के 11 प्रयासों की तुलना में जर्मनी ने 24 प्रयासों के साथ मैच में दबदबा बनाये रखा लेकिन एशिया की टीम के गोलकीपर शुचि गोंडा ने कई बेहतरीन बचाव किए। 

जर्मनी का अगला मैच स्पेन से होगा

जापान के बाद जर्मनी के सामने रविवार को स्पेन और फिर एक दिसंबर को ग्रुप ई में अपने अंतिम मैच में कोस्टा रिका की चुनौती होगी। जापान की टीम सातवीं बार विश्व कप में खेलने उतरी थी और टीम ने पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए दमदार शुरुआत की है। 

इससे पहले सऊदी अरब ने मंगलवार को लियोनेल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना की टीम को 2-1 से हराकर विश्वकप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों को हतप्रभ कर दिया।

Fifa World Cup : डिफेंडिंग चैंपियन क्रोएशिया को मोरक्को ने ड्रॉ पर रोका, दोनों टीमों को मिले एक-एक अंक

मेसी की टीम को शुरू में ही हार मिलने से इस स्टार स्ट्राइकर की पहली बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा। अर्जेंटीना की इस हार ने 1990 के विश्व कप में डियागो माराडोना की अगुवाई वाली टीम की कैमरून के हाथों पहले मैच में 1-0 से हार की यादें भी ताजा हो गई। यह विश्वकप के सबसे बड़े उलटफेर में से एक है। इस फुटबॉल महासमर में इससे पहले भी कुछ बड़े उलटफेर हुए हैं, जैसे कि 2002 में सेनेगल की तत्कालीन मौजूदा चैंपियन फ्रांस पर 1-0 की जीत और 1950 में अमेरिका का इंग्लैंड को इसी अंतर से हराना। (एजेंसी इनपुट)

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply