G20 में खूब दिखी पीएम मोदी और जो बाइडेन की ‘दोस्ती’, PM को ‘सैल्यूट’ करते नजर आए अमेरिकी राष्ट्रपति

0
27
Advertisement

Advertisement
PM Modi and Joe Biden: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर बुधवार को इंडोनेशिया के बाली में मुलाकात की. दोनों नेताओं की ये मुलाकात मैंग्रोव फॉरेस्ट की यात्रा के दौरान हुई. दोनों ने अभिवादन का आदान-प्रदान किया. 

फॉरेस्ट की यात्रा की दौरान की एक तस्वीर सामने आई है,  जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन नजर आ रहे हैं. तस्वीर में बाइडेन पीएम मोदी को सैल्यूट करते नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी भी गर्मजोशी के साथ बाइडेन के सैल्यूट का जवाब देते नजर आ रहे हैं.  इससे पहले मंगलवार को भी दोनों देशों के नेताओं के बीच मुलाकात हुई थी.

पीएम मोदी ने शेयर की तस्वीर

ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी मैंग्रोव फॉरेस्ट के दौरे की फोटो शेयर की है.  पीएम द्वारा साझा की गई तस्वीरों में दुनिया के नेताओं को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई पर एक संदेश देने के लिए मैंग्रोव फॉरेस्ट में पौधे लगाते हुए दिखाया गया है. एक तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन और उनके इंडोनेशियाई समकक्ष जोको विडोडो कैमरे की ओर मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं. एक अन्य तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत करते नजर आ रहे हैं.

कल पीएम मोदी और जो बाइडेन का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें प्रधानमंत्री पहले तो राष्ट्रपति बाइडेन को अपने पास आते देखने से चूक गए, लेकिन फिर जल्दी से हाथ मिलाने के लिए उनकी ओर मुड़े और उन्हें गले लगा लिया. जैसे ही राष्ट्रपति बाइडेन अपनी सीट की ओर बढ़ते हैं, पीएम मोदी उनसे कुछ ऐसा कहते हैं जिससे उनकी हंसी छूट जाती है.

भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा की

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उभरती प्रौद्योगिकियों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों सहित भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने इंडोनिशिया के बाली शहर में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बैठक में मौजूदा वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की. समझा जाता है कि बैठक में यूक्रेन संकट और इसके प्रभावों पर चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘क्वाड’ और ‘आई2यू2’ जैसे नये समूहों में भारत तथा अमेरिका के करीबी सहयोग पर संतोष जताया. 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि जैसे भविष्योन्मुखी क्षेत्रों में सहयोग सहित प्रगाढ़ होती भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने सामयिक वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की.

मंत्रालय ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के निरंतर सहयोग को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया.  उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देश भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान करीब समन्वय जारी रखेंगे. क्वाड के सदस्य देश भारत,अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान हैं, जबकि आई2यू2 में अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल शामिल हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply