Google Features: गूगल दुनिया की जानी-मानी टेक जाइंट कंपनी है. अब गूगल के दो फैक्ट चेक टूल हिंदी भाषा में भी मिलेंगे. गूगल ने ऐलान किया है कि “About this image” और “About this page” फीचर्स अब दुनियाभर की 40 नई भाषाओं में उपलब्ध हैं, जिनमें हिंदी भी शामिल है. ये टूल्स यूजर्स को गूगल सर्च पर मिलने वाले कंटेंट का बैकग्राउंड चेक करने में मदद करते हैं. यूजर्स के लिए ये फीचर काफी मददगार साबित हो सकते हैं. आइए आपको इन फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं. “अबाउट दिस पेज” फीचर किसी वेबसाइट पर जाने से पहले उसके बारे में जानकारी देता है. वहीं, “अबाउट दिस इमेज” फीचर यूजर को ऑनलाइन मिली इमेज के सोर्स और जानकारी को जल्दी चेक करने में मदद करता है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि “पिछले साल दुनियाभर में अंग्रेजी में लॉन्च किए गए इस टूल को अब फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इटैलियन, जापानी, कोरियाई, पुर्तगाली, स्पेनिश और वियतनामी जैसी 40 अतिरिक्त भाषाओं में उपलब्ध कराया जा रहा है.”

गूगल ने ये भी बताया कि ये टूल्स यूजर्स को ऑनलाइन कंटेंट के बारे में ज्यादा भरोसा दिलाने में मदद कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि “चाहे आप किसी इमेज को चेक कर रहे हों या कोई ऑनलाइन आर्टिकल पढ़ रहे हों, ये टूल्स आपको वो जानकारी देते हैं जिनसे आपको ऑनलाइन कंटेंट के बारे में ज्यादा भरोसा हो सकता है.” पिछले महीने गूगल ने फर्जी खबरों और गलत सूचना को सर्च पर कम करने के लिए कई कदम उठाने का ऐलान किया था. इसी के तहत गूगल ऑनलाइन गलत सूचना, जैसे कि डीपफेक (नकली वीडियो) को जल्दी पकड़ने के लिए न्यूज पब्लिशर्स और फैक्ट चेकर्स के साथ मिलकर काम करेगा. वेरिफिकेशन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए ” फैक्ट चेक एक्सप्लोरर” जैसे टूल्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही कंपनी अपने एआई चैटबॉट जेमिनी को चुनाव से जुड़े सवालों किसी भी का जवाब देने से रोकेगी.

गूगल के दो फैक्ट चेक टूल हिंदी भाषा में भी मिलेंगे. गूगल ने ऐलान किया है कि “About this image” और “About this page” फीचर्स अब दुनियाभर की 40 नई भाषाओं में उपलब्ध हैं, जिनमें हिंदी भी शामिल है.