​Government Jobs 2022 MPPEB Recruitment 2022 MPPEB Jobs 2022

0
59
Advertisement

Advertisement

MPPEB Jobs 2022: एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके मुताबिक राज्य में तीन हजार से ज्यादा पद पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट www.peb.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 जनवरी 2022 है. इस अभियान के लिए प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

ये है रिक्ति विवरण
इस भर्ती अभियान के जरिए पटवारी (कार्यपालिका) के 3,555 पद पर भर्ती की जाएगी.

शैक्षिक योग्यता
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पदानुसार कला, विज्ञान, वाणिज्य, अंग्रेजी आदि विषयों से ग्रेजुएशन / पोस्ट-ग्रेजुएशन/डिग्री/डिप्लोमा एवं अन्य निर्धारित पात्रताएं होनी चाहिए.

उम्र सीमा
अधिसूचना के मुताबिक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु 40 / 45 वर्ष निर्धारित. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

News Reels

ऐसे होगा चयन
इन पद पर उम्मीदवारों के चयन के लिए कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. ऑनलाइन परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, जिनमें सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य अभिरुचि, सामान्य प्रबंधन आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे. ऑनलाइन परीक्षा 15 मार्च, 2023 को आयोजित होगी. परीक्षा का आयोजन 2 पालियों में किया जाएगा. पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2:30 से 5:30 तक आयोजित की जाएगी.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना  होगा. उम्मीदवारों को शुल्क के तौर पर 560 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि बैकलॉग के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

यह भी पढ़ें-

​​Railway Recruitment 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में निकली 2500 से ज्यादा पद पर भर्ती, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Advertisement

Leave a Reply