Advertisement

Advertisement
ड्रावरलेस कार पिछले काफी समय में चर्चा में रही हैं। पश्चिम के कई देशों में इनके लिए ट्रायल और ऑपरेशन चल रहे हैं। Hyundai इस मामले में एक कदम और आगे बढ़ गई है और कंपनी ने साउथ कोरिया में ड्राइवरलेस कैब सर्विस की शुरुआत कर दी है। Hyundai ने साउथ कोरिया में लेवल 4 ऑटोनॉमस रोबोराइड (RoboRide) सर्विस शुरू की है। यानि कि लोग बिना ड्राइवर वाली कार में सफर कर सकेंगे। सर्विस को साउथ कोरिया के सिओल में शुरू किया गया है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी भी दी है। इसे सबसे पहले गंगनम डिस्ट्रिक्ट में शुरू किया गया है। सबसे पहले राइड करने वाले पैसेंजरों में सिओल के मेयर और दूसरे शहर के अधिकारी शामिल थे। उन्हें एक रूट पर ले जाया गया जो कि इस सर्विस के लिए साउथ कोरिया में एकलौती लोकेशन है। इस सर्विस के लिए कंपनी Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को इस्तेमाल में ला रही है। इसमें एक समय में तीन पैसेंजर बैठ सकते हैं। 

सर्विस के शुरू के दिनों में यह केवल कंपनी के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध रहेगी। कैब को i.M ऐप के माध्यम से बुलाया जा सकेगा जैसा कि Waymo और Cruise में होता है। i.M ऐप को Jin Mobility ने तैयार किया है और यह अधिकाधिक रूप से आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर निर्भर करता है। Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार भी Hyundai के एडवांस ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम (ADAS) पर आधारित है। अभी इसके बारे में कंपनी की ओर से जानकारी नहीं दी गई है कि सर्विस कब तक जारी रहेगी। 

कंपनी का मानना है कि ऑटोनॉमस ड्राइविंग की शुरुआत इस टेक्नोलॉजी के लिए एक मील का पत्थर है जो आने वाले समय में कार ड्राइविंग की दिशा तय करेगा। सिओल में 25 जिले हैं लेकिन सर्विस को केवल एक ही जिले में शुरू किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूसरे जिलों में ट्रैफिक लाइट्स सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल के साथ कम्यूनिकेट करने की क्षमता नहीं रखती हैं। इन राइड्स से जो डेटा इकट्ठा होगा, उसे कंपनी आने वाले समय में इस सर्विस की एडवांसमेंट के लिए इस्तेमाल करेगी। यानि भविष्य में यह टेक्नोलॉजी और ज्यादा सटीक और बेहतर होने वाली है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply