IND vs NZ Ravichandran Ashwin strong reaction after Ravi Shastri slams Rahul Dravid for taking b शास्त्री ने कहा- हार के बाद ब्रेक की जरूरत क्या थी? अश्विन ने द्रविड़ की साइड लेते हुए दिया करारा जवाब

0
34
Advertisement

Advertisement

Image Source : GETTY
रवि शास्त्री, रविचंद्रन अश्विन

IND vs NZ: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में बाहर हो गई। अंतिम-4 के इस मुकाबले में भारतीय टीम को इंग्लैंड ने 10 विकेट से करारी मात दी। इस हार के बाद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी और कोच राहुल द्रविड़ रेस्ट पर चले गए और उन्होंने न्यूजीलैंड दौरे पर शामिल ना होने का फैसला किया। ऐसे में कोच द्रविड़ पर सबसे ज्यादा सवाल उठे कि उनको हार के बाद रेस्ट लेने की जरूरत क्या थी। लेकिन अब टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कोच द्रविड़ के बचाव में एक बड़ा बयान दिया है।

अश्विन ने किया द्रविड़ का बचाव

टी20 विश्व कप की तैयारियों के दौर से ही भारतीय टीम के ऊपर पड़े शारीरिक और मानसिक दबाव पर प्रकाश डालते हुए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड दौरे से आराम लेने के भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के फैसले का बचाव किया है। द्रविड़ की अनुपस्थिति में, पूर्व भारतीय बल्लेबाज व वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के हाथों में इस समय एक नई दिख रही भारतीय टीम का प्रभार है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और खुद अश्विन हिस्सा नहीं हैं।

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “मैं बताता हूं कि आखिर लक्ष्मण एक नई नवेली टीम के साथ क्यों गए हैं? राहुल द्रविड़ और उनकी टीम ने टी20 विश्व की शुरुआत से पहले ही इसके लिए बनने वाली योजना के दौर से ही कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने खुद यह सब बेहद करीब से देखा है।”

मानसिक थकान से गुजर रहे खिलाड़ी

अश्विन ने कहा, “उन्होंने हर एक वेन्यू और हर एक विपक्षी टीम के खिलाफ रणनीति बनाई थी। इसलिए न सिर्फ वह शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी थक गए थे और ऐसे में हर किसी को आराम चाहिए था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त होते ही हमें बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। इसीलिए इस दौरे के लिए लक्ष्मण के नेतृत्व में हमारे पास एक अलग कोचिंग स्टाफ है।” 6 में से 4 मुकाबले जीतकर भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे इस बार की विजेता इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी। द्रविड़ से ठीक पहले भारतीय टीम के कोच की भूमिका निभाने वाले रवि शास्त्री ने उनके आराम लेने के फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए यह दलील दी थी कि जब भारतीय टीम के कोच को आईपीएल के दौरान दो तीन महीनों का ब्रेक मिलता ही है तब ऐसे में भारतीय टीम के कोच को अन्य किसी तरह के ब्रेक की दरकार क्यों होगी?

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को भारत के पहले टी20 मुकाबले से पहले शास्त्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, मैं ब्रेक लेने में विश्वास नहीं रखता। क्योंकि मैं अपनी टीम को जानना चाहता हूं, अपने खिलाड़ियों को जानना चाहता हूं। ये ब्रेक. ईमानदारी से कहूं तो आखिर आपको इतने ब्रेक की जरूरत क्यों है? आपको आईपीएल के दौरान दो तीन महीने का समय मिलता है, एक कोच के तौर पर आपके लिए इतना आराम काफी है।

पहले भी द्रविड़ ने लिया था आराम

इससे पहले जिम्बाब्वे के दौरे पर भी द्रविड़ को आराम मिला था। इससे पहले उन्हें और पहली पसंद के खिलाड़ियों को इंग्लैंड के विरुद्ध इकलौते टेस्ट मैच पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया था और एक दूसरे दर्जे की टी20 टीम ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। टी20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी विश्व कप का हिस्सा न रहने वाले खिलाड़ियों ने भाग लिया था। इन सभी अवसरों पर लक्ष्मण ने ही द्रविड़ की भरपाई की थी।

भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर अंतिम मुकाबला 30 नवंबर को खेला जाएगा और इसके ठीक चार दिन बाद ही भारतीय टीम बांग्लादेश में होगी। जहां द्रविड़ वापस टीम के साथ जुड़ेंगे। बांग्लादेश में भारतीय टीम को तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

Latest Cricket News

Source link

Advertisement

Leave a Reply