IPU Admission 2021: 10 percent seats increased in IPU 5 new courses in Eastern Campus

0
114
Advertisement

Advertisement

IPU Admission 2021 : गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने 10 फीसद सीटों की बढोतरी के साथ सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई। 150 प्रोग्राम में लगभग 40 हजार सीटों पर दाखिला के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.महेश वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया से जुड़ा ब्रोशर जारी किया। छात्र ऑनलाइन ब्रोशर विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ipu.ac.in से देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई है।

इस अवसर पर कुलपति ने कई नए कोर्स खोलने के साथ दो प्रोग्राम में पीएचडी शुरू करने की घोषणा की है। विश्वविद्यालय ने युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आटोमेशन एंड रोबोटिक्स के तहत 5 बीटेक प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। जबकि युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन के तहत बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स शुरू किया है।

आईपीयू के कुलपति प्रो.महेश वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दाखिला होता है। इस बार भी दाखिला एक स्वायत्त एजेंसी से होगा। जो दिल्ली सरकार के दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड सहित अन्य परीक्षाएं कराती है।

ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय ने विगत वर्ष भी इसी एजेंसी से परीक्षा आयोजित की थी। कुलपति ने यह भी कहा कि यदि सीटें बचती हैं तो मेरिट आधारित दाखिला के बारे में विचार किया जा सकता है। हालांकि इसकी संभावना कम है।

पूर्वी दिल्ली में इसी सत्र से पढ़ाई 5 नए कोर्स शुरू

पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार कैंपस में 5 नए कोर्स विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहा है।

ये कोर्स हैं-
-बीटेक इन आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस

– बीटेक इन आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग
-बीटेक इन इंडस्ट्रियल इंटरनेट थिंग्स

-बीटेक इन आटोमेशन एंड रोबोटिक्स
– बैचलर ऑफ डिजाइन

पीजी और पीएचडी में भी नए कोर्स
विश्वविद्यालय ने युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के तहत परास्नातक स्तर पर एम आर्क और एम प्लान शुरू करने की घोषणा की है जबकि युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाएड साइंसेज के तहत एमएससी इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स संचालित करने की घोषणा की।

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने इकोनोमिक्स एंड आकिटेक्चर में पीएचडी प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय स्तर हुई परीक्षाओं से भी दाखिला

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि विगत वर्ष की भांति बीटेक, एमबीए, लॉ, मेडिकल, एमसीए, बीआर्क सहित अन्य कई कोर्स में दाखिला राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षा के तहत होगा। बीएससी नर्सिंग में नीट यूजी के तहत इस साल दाखिला होगा। 58 विषयों की प्रवेश परीक्षा कॉमन एंट्रेस टेस्ट के तहत होगी। यह परीक्षा अगस्त या सितंबर में होने की संभावना है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply