JioBook Price : जियो का लैपटॉप स्‍मार्टफोन के प्राइस में, 19,500 रुपये में इस वेबसाइट पर हुआ लिस्‍ट

0
36
Advertisement

Advertisement
रिलांयस जियो (Jio) के सस्‍ते लैपटॉप जियोबुक (JioBook) का इंतजार खत्‍म हो गया है। सोमवार को इसे इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (India Mobile Congress) में दिखाया गया था। अब इसे सेल के लिए एक वेबसाइट पर लिस्‍ट भी कर दिया गया है। जियो लैपटॉप को एक सरकारी वेबसाइट के जरिए बेचा जा रहा है। इसकी कीमत 19500 रुपये लिस्‍ट की गई है। gadgets 360 hindi ने कल आपको बताया था कि JioBook लैपटॉप को 4G सिम कार्ड के साथ एम्बेड किया जाएगा। इस महीने से इसे स्कूलों और सरकारी संस्थानों जैसे कस्‍टमर्स के लिए इसे उपलब्‍ध कराया जाएगा। अगले तीन महीनों में यह आम कंस्‍यूमर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। जियोबुक लैपटॉप को mkp.gem.gov.in पर लिस्‍ट किया गया है। जानकारी के अनुसार, अभी यह लैपटॉप सरकारी महकमे से जुड़े लोगों और शैक्षिक संस्‍थानों में सेल के लिए लाया गया है। इसे 19500 रुपये में लिस्‍ट किया गया है। वहां भी इसके 10 पीस सेल के लिए उपलब्‍ध हैं। जियो की वेबसाइट पर इस लैपटॉप की बिक्री के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। 

JioBook लैपटॉप के स्‍पेसिफ‍िकेशंस पहले ही सामने आ चुके हैं। यह JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। इसमें Microsoft के कुछ ऐप भी उपलब्ध होंगे। यह आर्म लिमिटेड की तकनीक पर आधारित क्वालकॉम के प्रोसेसर से लैस होगा। क्‍योंकि यह लैपटॉप JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा, इसलिए विंडोज का एक्‍सपीरियंस यूजर्स को नहीं मिल पाएगा। हालांकि यूजकेस के मामले में यह लोगों की जरूरी जरूरतों को पूरा सकता है। मसलन, वेब ब्राउजिंग, ई-मेल आदि से जुड़े काम आसानी से पूरे किए जा सकेंगे। 

जियोबुक के सामने सबसे बड़े चुनौती अपना यूजर बेस बनाने की होगी, क्‍योंकि मार्केट में विंडोज लैपटॉप का दबदबा और यूजर्स उसी के साथ फ्रेंडली हैं। हमने देखा है कि गूगल क्रोम बुक्‍स ने भी अपना मार्केट तैयार करने की कोशिश की है, लेकिन उन्‍हें बड़े स्‍तर पर सफलता नहीं मिली है। जियोबुक की सबसे बड़ी ताकत इसी कीमत हो सकती है। 15 हजार रुपये में लैपटॉप की ऑफरिंग लोगों को इसकी ओर आकर्षित कर सकती है। स्‍टूडेंट्स के लिए यह एक बड़ी सौगात बन सकता है। 

भारत का लैपटॉप मार्केट JioBook की लॉन्चिंग के बाद 15 फीसदी तक विस्तार कर सकता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार,  जियोबुक को स्‍थानीय रूप से मैन्‍युफैक्‍चर किया जाएगा और कंपनी मार्च तक लाखों यूनिट्स बेचने का लक्ष्‍य लेकर चल रही है।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Source link

Advertisement

Leave a Reply