Jobs With Good Salary Are Available In Agriculture Sector Know How To Apply

0
29
Advertisement

Advertisement

भारत जैसे कृषि प्रधान देश में आज एग्रीकल्चर सेक्टर को बहुत कम आमदनी वाले सेक्टर के तौर पर देखा जाता है. लोगों को लगता है कि इस सेक्टर में उन्हें नौकरी नहीं मिलेगी और अगर नौकरी मिल भी गई तो इतनी सैलरी नहीं मिलेगी जितनी दूसरे सेक्टर्स में मिल जाएगी. हालांकि, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अगर आप ऐसा सोचते हैं और इस सोच के कारण इस क्षेत्र में अपने करियर को नहीं तलाश रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ भूल है. तो चलिए आज हम आपको एग्रीकल्चर सेक्टर की ऐसी नौकरियों के बारे में बताते हैं जिनके माध्यम से आप जम कर पैसा कमा सकते हैं.

नाबार्ड ग्रेड अधिकारी बन सकते हैं

नाबार्ड ग्रेड अधिकारी की नौकरी एक सरकारी नौकरी है. पद में अधिकारी जुड़ा है तो आपको समझ आ ही गया होगा कि यह अधिकारी रैंक की जॉब है. अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में जाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए बेस्ट है. इसमें आपको 30 से 56 हजार रुपए हर महीने सैलरी मिलती है. इस पद के लिए हर वह व्यक्ति अप्लाई कर सकता है जो किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हो. बस एक बात का ध्यान रखना है कि अगर आप जनरल कैटगरी से आते हैं तो आप कम से कम 60 फीसदी नंबरों से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हुए हों.

बायोकेमिस्ट बन सकते हैं

News Reels


एग्रीकल्चर सेक्टर में अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप बायोकेमिस्ट बन सकते हैं. बायोकेमिस्ट को अच्छी सैलरी मिलती है. बायोकेमिस्ट के काम के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इसमें आपका काम होगा बागवानी के क्षेत्र विकासशील काम करना. इसके साथ ही बायोकेमिस्ट ऐसे रासायनों का निर्माण करता है जिससे किसानों की उपज में बेहतर उन्नति हो. 

फूड साइंटिस्ट बन सकते हैं

आप जानते हैं कि एक फूड साइंटिस्ट का काम क्या होता है. दरअसल, आप जो हर रोज बाजार से कुछ ना कुछ खाने की चीजें खरीद लाते हैं उसके पीछे कुछ डेटा लिखा होता है और रिसर्च छपा होता है. ये डेटा औक रिसर्च फूड साइंटिस्ट ही तैयार करते हैं. यही बताते हैं कि आप जो चीज खा रहे हैं, उसमें किस चीज की कितनी मात्रा है, कौन सा केमिकल पड़ा है और कौन सी चीज आपके लिए कितनी सही है और कितनी खराब है. 

एग्रीकल्‍चर इकोनॉमिस्‍ट बन सकते हैं

देश की अर्थव्यवस्था और आर्थिक हालात पर तो बहुत से इकोनॉमिस्‍ट को आपने चर्चा करते सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एग्रीकल्चर से जुड़ी अर्थव्यवस्था को एक एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्‍ट ही बेहतर तरीके से बता सकता है. एक एग्रीकल्‍चर इकोनॉमिस्‍ट हर महीने अच्छा पैसा कमा लेता है. दरअसल, एक एग्रीकल्‍चर इकोनॉमिस्‍ट इससे जुड़े आर्थिक निर्णयों को समझने के लिए सूक्ष्म आर्थिक और व्यापक आर्थिक अवधारणाओं और सिद्धांतों को लागू करने के साथ-साथ इससे जुड़े आर्थिक गतिविधि में रुझानों को खोजने और निर्धारित करने के लिए आर्थिक डेटा का विश्लेषण भी करते हैं.

एग्रीकल्चर इंजीनियर बन सकते हैं

एग्रीकल्चर इंजीनियर बन कर आप 40 से 50 हजार रूपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं. एग्रीकल्चर इंजीनियर का काम कंप्यूटर एडेड टेक्नोलॉजी का उपयोग करके नए उपकरणों और मशीनरी को डिजाइन करना और मौजूदा खेती के तरीकों में सुधार करना होता है. इसके साथ-साथ एग्रीकल्चर इंजीनियर लोगों को भूमि उपयोग के बारे में भी सलाह देने के साथ फसलों और आसपास के पर्यावरण पर मौजूदा प्रक्रियाओं के प्रभाव का आकलन करत हैं.

ये भी पढ़ें: गेम ‘खेल’ कर नहीं बनाकर बनें करोड़पति! जानिए कैसे बन सकते हैं आप गेमिंग इंडस्ट्री के बादशाह

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Advertisement

Leave a Reply