Kedarnath Yatra 2024 : 10 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा में एक दिन में 4,000 घोड़ा-खच्चरों का संचालन किया जाएगा। साथ ही घोड़ा-खच्चरों के लिए जगह-जगह पर पीने के लिए गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रा में हेलिकाॅप्टर सेवा का संचालन करने वाली कंपनियों के लिए इस बार अलग से एसओपी तैयार की जाएगी, जिसके तहत उन्हें अपने-अपने हेलीपैड पर यात्रियों के लिए जरूरी सुविधाएं जुटानी होंगी।

Kedarnath Yatra 2024 : साथ ही टिकट ब्लैकमेलिंग को रोकने के लिए प्रत्येक हेली प्रबंधन को अपने-अपने कार्यालय परिसर में किराया सूची को अनिवार्य रूप से चस्पा करना होगा।जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने यात्रा से जुड़े विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ यात्रा तैयारियों की बैठक ली और तैयारियां पूरी करने को कहा। उन्होंने केदारनाथ के लिए संचालित होने वाली हेलिकॉप्टर सेवा से जुड़ी कंपनियों और ऑपरेटर के लिए अनिवार्य रूप से एसओपी तैयार करने को कहा।

Kedarnath Yatra 2024 : हेली कंपनी प्रबंधन को किराया सूची चस्पा करने, पार्किंग व्यवस्था, यात्रियों के लिए बैठक, पेयजल व शौचालय सुविधा आदि का उचित इंतजाम करना होगा। यात्रा मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के व्यवस्थित संचालन के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत पंजीकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण करने को कहा।