Advertisement

Advertisement
किआ (Kia) ने अपनी 7 सीटर MPV कैरेंस (Carens) भारतीय बाजार में फरवरी में लॉन्च की थी। कंपनी ने कहा था कि महज 2 महीने के अंदर इस कार को 50 हजार बुकिंग मिली थीं। इस कार की डिलीवरी का वेटिंग टाइम 75 सप्ताह है। अब इस कार का ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्ट किया है। इस टेस्ट के दौरान इस MPV को महज 3 स्टार रेटिंग मिली है। बता दें कि किआ कैरेंस से स्टैंडर्ड वैरिएंट में भी 6 एयरबैग्स ऑफर कर रही है। इसमें दूसरे भी कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। इसके बाद भी इस कार को बड़े और बच्चों के लिए 3-3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली।

ऐसे किया गया कैरेंस का क्रैश टेस्ट

किआ कैरेंस का क्रैश टेस्ट 64Km/h की स्पीड पर किया गया। इस स्पीड पर कार के अलग-अलग तरह से ऑब्जेक्ट पर टकराया गया। इस दौरान इस MPV को एडल्ट सेफ्टी रेटिंग के लिए 17 में से 9.30 स्कोर मिला। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग के लिए 49 में से 30.99 स्कोर मिला। इस कार में एयरबैग्स के साथ ISOFIX, 4 चैनल ABS दिया है।

इस तरह किया जाता है क्रैश टेस्ट

NCAP द्वारा लगभग सभी कंपनियों की कारों का क्रैश टेस्ट किया जाता है। इस टेस्ट के लिए कार में डमी का इस्तेमाल किया जाता है। इस डमी को इंसान की तरह तैयार किया जाता है। टेस्ट के दौरान गाड़ी को फिक्स स्पीड से किसी हार्ड ऑब्जेक्ट के साथ टकराया जाता है। इस दौरान कार में 4 से 5 डमी का इस्तेमाल किया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है। ये चाइल्ड सेफ्टी सीट पर फिक्स की जाती है। क्रैश टेस्ट के बाद कार के एयरबैग ने काम किया या नहीं? डमी कितनी डैमेज हुई? कार के सेफ्टी फीचर्स ने कितना काम किया? इन सब के आधार पर रेटिंग दी जाती है।

ये भी पढ़ें- ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की RC नहीं होने पर भी ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, जानिए नियम

किआ कैरेंस का फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

>> किआ कैरेंस में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 1.4 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसे केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन 140hp की पावर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन भी दिया गया।

ये भी पढ़ें- सामने आए न्यू Alto के फोटोज, बाहर से खूबसूरत तो अंदर से बेहद लग्जरी है; फीचर्स और कीमत भी देखें

>> किआ कैरेंस 7DCT और 6AT सहित कई ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आती है। किआ का दावा है कि कैरेंस का पेट्रोल इंजन 16.5 किमी/लीटर तक माइलेज देता है। जबकि डीजल मोटर लगभग 21.3 किमी/लीटर प्रति लीटर का माइलेज है। इसमें फीचर्स के तौर पर 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, नेक्स्ट जनरेशन कनेक्टेड फीचर्स, 64 कलर की एंबियंस लाइटिंग, बास के 8 स्पीकर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, मल्टी ड्राइव मोड, स्काईलाइट सनरूफ भी मिलेंगे।

Source link

Advertisement

Leave a Reply