Advertisement

Advertisement
UPSC NDA NA Notification 2022 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए एनए परीक्षा-II 2022 (NDA/NA) 2022 (II) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया।  उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट upsconline.nic.in पर 7 जून (शाम 6.00 बजे) तक भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए, एनडीए 2 परीक्षा 2022 की तारीख भी यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर में दी गई है। तदनुसार, यह पेपर सभी के लिए 4 सितंबर, 2022 को ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।  वहीं एडमिट कार्ड 20 अगस्त तक जारी हो सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें 

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) और (II) 2022 निम्नलिखित योजना के अनुसार आयोजित की जाएगी। भाग-I के तहत लिखित परीक्षा के विषय, प्रत्येक विषय/पेपर के लिए आवंटित अधिकतम अंक, अनुमत समय और भाग- II के लिए निम्नानुसार होगा:

बता दें, एनडीए की लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। कुल 270 प्रश्न हैं- सेक्शन A के लिए 120 प्रश्न, यानी गणित, और सेक्शन B में जनरल एबिलिटी सेक्शन में 150 प्रश्न होंगे।

संबंधित खबरें

जानें- परीक्षा का पैटर्न

– गणित विषय की परीक्षा 300 मार्क्स के लिए आयोजित की जाएगी। जो 2:30 घंटे की होगी।

–  जनरल एबिलिटी विषय की परीक्षा 600 मार्क्स के लिए आयोजित की जाएगी। जो 2:30 घंटे की होगी।

बता दें, सभी विषयों के प्रश्नपत्रों में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। गणित के प्रश्न पत्र (परीक्षा पुस्तिका) और सामान्य योग्यता परीक्षा के भाग ‘B’ को हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी सेट किया जाएगा।

– प्रश्न पत्रों में, जहां आवश्यक हो, केवल तौल और माप की मीट्रिक प्रणाली (metric system of Weights and Measures) से जुड़े प्रश्न सेट किए जाएंगे।

– उम्मीदवारों को अपने हाथ से पेपर लिखना होगा। किसी भी परिस्थिति में उन्हें उत्तर लिखने के लिए किसी लेखक की सहायता की अनुमति नहीं दी जाएगी।

– आयोग के पास परीक्षा में किसी भी या सभी विषयों में अर्हक अंक निर्धारित करने की स्वतंत्रता है।

– उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नपत्रों (परीक्षा पुस्तिकाओं) का उत्तर देने के लिए कैलकुलेटर या गणितीय या लघुगणक तालिका (Mathematical or logarithmic table) का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

बता दें,  पिछली बार की तरह इस बार भी आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और एनए (नेवल एकेडमी) में कुल 400 वैकेंसी ही निकाली गई हैं। इनमें लड़कियों के लिए इस बार भी सिर्फ 19 वैकेंसी है।

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply