Advertisement

Advertisement
नई दिल्ली, अंकित दुबेLexus NX 350h भारत में दूसरे जनरेशन अवतार में आ चुकी है और देखा जाए तो यह पहले जनरेशन अवतार में साल 2014 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च की गई थी और इसने BMW, Mercedes जैसी कार कंपनियों की एसयूवी नीव को हिलाने का दम रखा था। कई बाजारों में यह बेस्ट सेलिंग मॉडल भी है। भारत में सिर्फ NX 350h ही उतारा गया है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसका एक NX450+ वेरिएंट भी मौजूद है जो कि प्लग इन हाइब्रिड अवतार में है। इससे पहले भारत में NX 300h मौजूद थी। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए नई 2022 Lexus NX 350h का एक विस्तृत रिव्यू करने जा रहे हैं जिसके बाद आप इस हाईब्रिड गाड़ी के बारे में अच्छे से जान जाएंगे।

डिजाइन और डाइमेंशन

सबसे पहले हम डिजाइन और डाइमेंशन की बात करें तो Lexus NX में कई तब्दीलियां की गई हैं। हेडलाइट को पतला और एंगुलर ही रखा है, लेकिन ये सिंगल यूनिट्स के साथ हैं। जबकि पुरानी गाड़ी में आपको स्प्लिट सेट-अप के साथ DRLs देखने को मिल रहा था। बड़ी सिग्नेचर Lexus स्पिंडल ग्रिल देखने को मिलती है। ग्रिल पर मिलने वाली क्रोम सराउंडिंग को रिप्लेस करके ब्लैक कलर का दिया है और इसमें यू-शेप्ड पैटर्न भी नया है। लो-माउंटेड फॉग लाइट्स आप इसमें देख सकते हैं जो कि काफी एंगुलर दिखते हैं और ये प्रोजेक्टर हैं। सबसे खास बात NX 350h आकार में बड़ी हो गई है और इसकी लंबाई 4660 mm, ऊंचाई 1670 mm, चौड़ाई 1865 mm है। व्हीलबेस 2690 mm और ग्राउंड क्लियरेंस भी बढ़कर 195 mm का हो गया है। इसका सीधा असर इस गाड़ी की सड़क-उपस्थिति पर पड़ता हुआ दिखाई देता है।

साइड से देखेंगे शोल्डर लाइन्स गाड़ी की पूरी लंबाई तक जाती है। इसमें दो एलॉय पैटर्न का इस्तेमाल किया गया है और 20 इंच के व्हील्स आप यहां देख सकते हैं। रियर प्रोफाइल में सभी एंगुलर एलिमेंट्स पहले की तरह ही दिखते हैं लेकिन बड़ा अंतर इसके टेल-लाइट यूनिट की डिजाइन में है।

Lexus NX 350h 10

Lexus NX350h तीन वेरिएंट्स Exquisite, Luxury स्पोर्टी F-Sport में आती है। अब हम टॉप ट्रिम की बात करें तो इसमें स्पेशल फेंडर प्रतीक और फेंडर आर्क माउल्डिंग्स के साथ ब्लैक मिरर्स और रूफ रेल्स दिए हैं। 3-आई बाई-बीम LED हेडलैंप्स, LED रियर कॉम्बिनेशन लैंप्स और 20-इंच के व्हील्स गाड़ी में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Lexus NX 350h 6

इंटीरियर में क्या हुए बदलाव ?इंटीरियर में आते हैं तो बड़ा सवाल अब गाड़ी में क्या बदलाव किए गए हैं? लेकिन एक बात बता दूं इसमें लगभग आपको वो सभी फीचर्स मिल जाते हैं जो कि आपको वैश्विक स्तर पर मिल रहे हैं। केबिन पूरी तरह अलग है और इस गाड़ी का पार्टी पीस 14 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जो कि कार में स्टैंडर्ड है और ये ड्राइवर की तरफ हल्का टिल्ट है, जिसके चलते इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। अब इस इन्फोटेनमेंट सिस्टम में आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो मिलता है। हालांकि, इसमें वायरलेस कारप्ले कनेक्टिविटी नहीं दी गई है, जो कि मुझे लगता है इस लग्जरी कार में देना चाहिए था। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पूरी तरह डिजिटल है और इसमें कई सारी जानकारी आपको देखने को मिल जाती है। हेड अप डिस्प्ले (HUD) भी मिलता है जिसमें आपको कई मल्टीपल व्यूज भी देखने को मिलते हैं और इसे आप कस्टमाइज्ड भी कर सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील पर कंपनी ने बटन्स दिए हैं, जो कि थोड़े ओल्ड स्कूल टाइप लग रहे हैं। यहां थोड़ा और प्रीमियम बनाया जा सकता था।

Lexus NX 350h 5

इसके अलावा आपको एक वायरलेस चार्जर भी मिलता है जिसे मूव कर सकते हैं और यहां अंडरनीथ स्पेस मिल जाता है। लग्जरी कार है तो जाहिर सी बात है इसमें आपको एक बड़ा ज्यादा पावरफुल 17 स्पीकर्स वाला 1800-वाट का मार्के लेविनसन का साउंड सिस्टम मिल जाता है जिसके म्यूजिक की क्वालिटी जबरदस्त है। और हां, अब पैनोरामिक सनरूफ आप ओपन भी कर सकते हैं, जबकि पहले नहीं कर सकते थे। इसमें आपको 360-डिग्री व्यू कैमरा भी मिलता है और साथ ही हीटेड स्टीयरिंग आपको ऊपर के दो ट्रिम्स में मिलता है जबकि वेंटिलेटेड और मेमरी फ्रंट सीटों के साथ हेड अप डिस्प्ले एंड नेविगेशन स्टैंडर्ड कार में दिए गए हैं।

Lexus NX 350h 7

सबसे खास चीज इस गाड़ी में आपको डोर हैंडल्स को खोलने, बंद करने के लिए इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड यूनिट दी है जो कि बाहर और अंदर दोनों तरफ से है। इसके अलावा गाड़ी में आपको डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, पावर्ड फ्रंट सीटों के साथ मेमरी फंक्शन और कुछ हैंडी स्टोरेज विकल्प दिए हैं।

Lexus NX 350h 3

रियर सीटों पर आते हैं तो यहां फोल्ड-डाउन आर्मरेस्ट, ट्विन टाइप सी-यूएसबी पोर्ट्स और रियर AC वेंट्स दिए हैं, जो कि सुविधाओं के तौर पर हैं। AC के लिए यहां टेम्परेचर और ब्लोअर स्पीड कंट्रोल नहीं दिया। सीटों के आराम की बात करें तो यहां पर्याप्त लेग और हेड रूम मिलता है, लेकिन लंबे व्यक्तियों के लिए परेशानी हो सकती है।

Lexus NX 350h 3

कुल मिलाकर जिस हिसाब से बाहर से गाड़ी बड़ी दिखती है, अंदर से उस हिसाब से आपको स्पेस नहीं मिलता। बूट स्पेस भी क्लास लीडिंग नहीं है, लेकिन इसमें 520 लीटर्स का स्पेस मिल जाता है और 60:40 में रियर सीटें गिरा दें तो 1,411 लीटर्स का बूट स्पेस मिल जाएगा।

Lexus NX 350h

इंजन और परफॉर्मेंसग्लोबली देखा जाए तो NX में आपको प्योर पेट्रोल के साथ प्लग इन हाइब्रिड मॉडल्स भी मिलते हैं, लेकिन भारत में सिर्फ हाइब्रिड मॉडल ही उतारा गया है। इसमें चौथी जनरेशन बड़ी क्षमता वाला हाइब्रिड सिस्टम दिया है जो कि ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ स्टैंडर्ड आता है। इसमें आपको नया 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 6,000 rpm पर 187 bhp की पावर देता है, लेकिन हाइब्रिड सिस्टम है तो इसमें 259 वोल्ट बैटरी भी दी गई है जो कि पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर 240 bhp तक की पावर जनरेट करती है। टॉर्क 4300 – 4500 rpm पर 239 Nm का मिल जाता है। इंजन सीवीट ट्रांसमिशन के साथ काम करता है। ये सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड है। यानी इस गाड़ी की बैटरी को चार्ज पर लगाने के लिए किसी प्लग की जरूरत नहीं। गाड़ी चलते-चलते अपने आप चार्ज हो जाती है। ये एक स्ट्रोंग हाइब्रिड है। आपको साफ पता भी चलता है। अगर आप थीरे थीरे गाड़ी को चलाते हैं तो इलेक्ट्रिक पावर काम करता हुआ नजर आता है। अब सिर्फ इलेक्ट्रिक मोड पर इसे चलाएंगे तो आपको रेंज सिर्फ 4-5 किलोमीटर तक की ही मिलेगी, लेकिन माइलेज काफी जबरदस्त मिलता है। Lexus का कहना है कि ये करीब 16.9 kmpl तक का माइलेज देती है और रियल वर्ल्ड कंडीशन के हिसाब से हमें माइलेज काफी अच्छा खासा दिखा है।

Lexus NX 350h 13

पुराने मॉडल के मुकाबले पावर और टॉर्क के आउटपुट इस 4-सिलेंडर मोटर के साथ करीब 20 फीसद बढ़ गए हैं और कार काफी तेज भी है 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.7 सेकंड्स का वक्त लगता है, जो कि पुराने मॉडल के मुकाबले 16 फीसदी तेज है। तीन ड्राइविंग मोड्स – ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट मिलते हैं और तीनों मोड्स पर गाड़ी का ड्राइविंग व्यवहार पूरी तरह बदल जाता है। फन-टू-ड्राइव चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं।

Lexus NX 350h 2

अब अगर हम इस CVT ट्रांसमिशन की बात करें जहां मैं थोड़ा निराश हुआ हूं, तो अगर आप सभ्य ड्राइव करना पसंद करते हैं तो वहां तो ठीक काम करता है, लेकिन अगर आप इसमें तेजतर्रार रफ्तार भरना चाहते हैं तो यह उतना तेज काम करता हुआ दिखाई नहीं देता। rpm बढ़ाते हैं तो इंजन का भी ऑडियो लेवेल बढ़ जाता है जो गाड़ी में आपको साफ सुनाई देता है, लेकिन अगर आप एक निश्चित स्पीड पर चला रहे हैं तो केबिन काफी शांत लगता है।

Lexus NX 350h 14

राइड क्वालिटी जबरदस्त है आपको पूरी तरह आरामदायक राइड का अनुभव देती है। सस्पेंशन अपना काम काफी अच्छे तरीके से करते हैं। इस नई क्रोसओवर की सेंटर ग्रेविटी भी नीचे है तो इसी वजह से आपको हैंडलिंग भी बेहतर मिलती है और गाड़ी तेज मोड के दौरान भी आपका कॉन्फिडेंस इंस्पायर करती है।

Lexus NX 350h 8

सेफ्टी फीचर्ससेफ्टी की बात करें तो नई Lexus NX 350h को यूरो NCAP में सबसे ज्यादा 5 स्टार रेटिंग मिली हैं और इस नई कार के साथ लेक्सस सेफ्टी सिस्टम भी भारत में आ चुका है। यानी अब इसमें आपको लेन ट्रैसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर असिस्ट और रियर क्रोस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, कंपनी ने इसमें ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग फीचर नहीं दिया, जबकि अमेरिका में आने वाली NX 350h में दिया है। इसके अलावा इसमें 8 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए हैं।

Lexus NX 350h 9

हमारा फैसलाNX को भारतीय बाजार में CBU के जरिए लाया जा रहा है। इसी वजह से इसकी कीमत 64.90 लाख रुपये से लेकर 71.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो जर्मन राइवल्स से थोड़ी महंगी साबित हो रही है। अब देखा जाए तो जर्मन कार से महंगी इसलिए भी है क्योंकि यह एक स्ट्रोंग हाइब्रिड है, जबकि इस सेगमेंट में Volvo XC60 भी आती है जो कि सिर्फ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आती है। तो अब बात करते हैं इस गाड़ी को किन लोगों को खरीदना चाहिए। अगर आप एक पंची, तेजतर्रार और बढ़िया इंटीरियर स्पेस इस सेगमेंट में चाहते हैं तो यह गाड़ी आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है। पर, अगर आप जबरदस्त माइलेज, आरामदायक ड्राइव और एक्सक्लूजिविटी चाहते हैं तो NX 350h आपके लिए ही है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply