Advertisement

Advertisement
आज Mahindra और Volkswagen के बीच एक साझेदारी की घोषणा कई गई है, जिसके तहत फोक्सवैगन महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के लिए कंपोनेंट मुहैया कराएगी। महिंद्रा अपने ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म’ को MEB इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स जैसे कि इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी सिस्टम कंपोनेंट्स और बैटरी सेल से लैस करना चाहता है। ओपन व्हीकल प्लेटफॉर्म होने के नाते Volkswagen का MEB इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म और उसके कंपोनेंट कार निर्माताओं को उनकी इलेक्ट्रिक कारों को तेजी से और कम लागत में बनाने का फायदा देता है।इस मौके पर Volkswagen Group of Component के CEO थॉमस श्मॉल (Thomas Schmall) ने कहा (अनुवादित) , “महिंद्रा भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में दिग्गज है और हमारे MEB इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म के लिए एक बेहतरीन पार्टनर है। महिंद्रा के साथ, हम भारत के इलेक्ट्रिफिकेशन में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते हैं, एक विशाल मोटर व्हीकल मार्केट, जिसमें भारी विकास क्षमता और जलवायु संरक्षण के लिए उच्च प्रासंगिकता है। 

थॉमस आगे कहते हैं, “यह एक और सबूत है कि MEB टेक्नोलॉजी के रूप में बेहद आधुनिक है और लागत के मामले में बेहद प्रतिस्पर्धी है। इस प्रकार एमईबी ई-मोबिलिटी के लिए लीडिंग ओपन प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित हो रहा है। यह ईवी की दुनिया में हर कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है और हमारे ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धी समाधान की कुंजी है।”

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में, Mahindra Group ने इलेक्ट्रिक व्हीकल डेवलप करने और चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए Reliance BP Mobility Limited (Jio-bp) के साथ पार्टनरशिप की थी। दोनों कंपनियों ने Mahindra के इलेक्ट्रिक थ्री और फोर व्हीलर्स के साथ स्मॉल कमर्शियल व्हीकल्स के लिए चार्जिंग सॉल्यूशंस तैयार करने के लिए MoU साइन किया था। 

महिंद्रा ग्रुप ने बताया था कि इस पार्टनरशिप का उद्देश्य देश में EV की संख्या बढ़ाना है। इसके लिए हाई परफॉर्मेंस और स्वाप की जा सकने वाली बैटरियों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसे साथ ही महिंद्रा के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग सॉल्यूशंस में भी Jio-bp मदद करेगी। महिंद्रा ग्रुप की योजना अगले कुछ वर्षों में अपने व्हीकल्स के बैटरी-इलेक्ट्रिक वेरिएंट की बड़ी रेंज लॉन्च करने की है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply