Advertisement

Advertisement

Maruti YTB:

मारुति सुजुकी की ये आने वाली एसयूवी अभी केवल अपने कोडनेम (YTB) के ही नाम से जानी जा रही है, अभी इसके आधिकारिक नाम का खुलासा नहीं हो सका है। संभव है कि इसके लॉन्च के समय कंपनी इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को कोई और नाम दे। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बताया जा रहा है कि नई एसयूवी कंपनी के आधुनिक Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी, और इसमें आपको Futuro-e कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन देखने को मिल सकता है, जिसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था।

यह भी पढें: कीमत 3.39 लाख और मिलेगा 31Km का माइलेज! छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये कारें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी और बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से निसान मैग्नाइट और टाटा पंच जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। अपकमिंग मारुति ग्रैंड विटारा की तरह ही नई मारुति (YTB) एसयूवी को माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

Maruti Vitara:

कंपनी ने पिछले महीने ही इस कार को पेश किया है, और अब केवल इसकी कीमत का ही खुलासा होना बाकी है। इसके फीचर्स, डिटेल्स और माइलेज फिगर इत्यादि सबकुछ कंपनी द्वारा साझा किया जा चुका है। इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है – प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है।

फीचर्स की बात करें तो Maruti Grand Vitara में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है जो कि, नेविगेशन, गति, आरपीएम, ईंधन इकोनॉमी, और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाती हैं। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा और 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट कनेक्टेड टेक के साथ एचडी डिस्प्ले वाला सिस्टम दिया गया है।

ये मिड साइज़ एसयूवी दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

all_new_maruti_alto_k10-amp.jpg

Maruti Alto K10:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर पहले ही वायरल हो चुकी हैं। जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी क्योंकि इसमें लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी तकनीक का इस्तेमाल वैगनआर, सेलेरियो, एर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी किया गया है। नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के चलते इस कार की साइज मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़ी है, इसके अलावा केबिन में भी ज्यादा स्पेस मिलेगा।

यह भी पढें: देश ही नहीं विदशों में भी Royal Enfield ने गाड़े झंडे, भारत में जमकर बिकी ये बाइक्स

कार के बॉडी पर थोड़े बहुत क्रोम एक्सेंट भी देखने को मिल रहें है, कार पिछला हिस्सा पुरानी बलेनो से मेल खाता है। इसे देखकर आप समझ सकते हैं कि कंपनी ने इसकी उंचाई में इजाफा किया है, जो कि कार के भीतर बेहतर हेडरूप प्रदान करेगा। कुल 11 वेरिएंट्स और ट्रिम में आने वाली इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिल रहा है, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp ज्यादा है। इसके अलावा इस कार को कंपनी फिटेड CNG के साथ भी पेश करेगी। इस कार को आगामी 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Source link

Advertisement

Leave a Reply