Maruti Suzuki Jimny SUV With 5 Door Design 103 bhp Power Launched in India Auto Expo 2023 Specifications Booking Open

0
51
Maruti Suzuki Jimny SUV With 5 Door Design 103 bhp Power Launched in India Auto Expo 2023 Specifications Booking Open
Advertisement

Advertisement
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने Auto Expo 2023 में आखिरकार कJimny से पर्दा उठा दिया है, जिसे देश में ग्लोबल वेरिएंट से थोड़ा अलग टच मिलेगा। इसके स्पेसिफिकेशन्स में भी कुछ अंतर देखने को मिलेगा। यह इंडिया-स्पेक Jimny 5-डोर SUV है, जिसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। Jimny के साथ ही कंपनी ने एक्स्पो में FRONX नाम की एक SUV और लॉन्च की है। कंपनी का दावा है कि ये दोनों SUV भारत में इस सेगमेंट की रूपरेखा बदलेंगी।जैसा कि हमने बताया, Maruti Suzuki Jimny 5-डोर की देश में बुकिंग शुरू हो चुकी है। कीमत की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो साइज के मामले में जिम्नी बड़ी और मस्कुलर है। इसकी लंबाई 3,985 mm, चौड़ाई 1,645 mm और ऊंचाई 1,720 mm है और इसका व्हीलबेस 2,590 mm है। SUV 210 mm की ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है।

5-डोर जिम्नी, 3-डोर जिम्नी का एक्सटेंडेड वर्जन है। इसका डिजाइन भी 3-डोर वेरिएंट के समान है। अंदर से Jimny में कई बटन्स से भरा एक डैशबोर्ड है। इसमें 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक पारंपरिक ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। सेंटर कॉन्सोल में Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

जैसा की हमने बताया, भारत में इसे कुछ बदले हुए स्पेसिफिकेशन्स के साथ उतारा गया है। Jimny में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103bhp की मैक्सिमम पावर और 134.2Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में खरीदा जा सकता है। इसमें ऑन-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

Maruti Suzuki Jimny को दो वेरिएंट – Zeta और Alfa में पेश किया जाएगा। इसमें ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, इलेक्ट्रिक ORVM, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। SUV में 6-एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और ब्रेक-लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल आदि सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply