Advertisement

Advertisement

मारुति सुजुकी की ये आने वाली SUV भी ग्लोबल मार्केट में पेश की जाएगी और इसे अन्य कई देशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा, जैसे कि अफ्रीका और यूरोप इत्यादि। इसके अलावा ओवरसीज़ मार्केट में ये एसयूवी Vitara को भी रिप्लेस करेगी, जिसकी बिक्री कंपनी साल 2015 से कर रही है। टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर और मारुति सुजुकी की मिडसाइज एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिस पर वर्तमान में एस-क्रॉस, सियाज और वर्तमान-जीन विटारा ब्रेज़ा जैसे मॉडलों को तैयार किया जाता है।

इस SUVs को Suzuki के डुअल-जेट K15C सीरीज़ इंजन के साथ पेश किया जाएगा जो फेसलिफ़्टेड XL6 और Ertiga MPV में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस एसयूवी की सबसे ख़ास बात ये होगी इसमें फुल हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि इसके माइलेज़ को बेहतर करने में मदद करेगा। हालांकि मारुति सुजुकुी अपने कुछ मॉडलों में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करती आ रही है। इसके अलावा माइल्ड हाइब्रिड मॉडल में 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और फुल हाइब्रिड में सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

त्योहारी सीज़न में होगी SUV की एंट्र्री:

हालांकि Maruti Suzuki ने अभी इस मिड साइज़ एसयूवी के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि टोयोटा और मारुति दोनों अपने एसयूवी को त्योहारी सीजन के मौके पर लॉन्च कर सकती है, जो कि अगस्त महीने के बाद से शुरू होता है। ये भी ख़बर है कि टोयोटा अपने मॉडल को पहले पेश करेगा। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा दोनों के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है कि दोनों कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म और तकनीक को एक दूसरे साझा करेंगी, जिनका इस्तेमाल नए वाहनों के तौर पर किया जाएगा।

बाजार में आने के बाद मारुति सुजुकी की ये नई एसयूवी मुख्य रूप से Hyundai Creta के लिए मुश्किले खड़ा करेगी। फिलहाल, मारुति सुजुकी अपनी आने वाली नई Maruti Brezza के लॉन्च पर फोकस कर रही है, जिसके कई टीज़र भी जारी किए जा चुके हैं। नई ब्रेज़ा में कंपनी एडवांस फीचर्स और तकनीक को शामिल कर रही है। हाल के टीजर वीडियो में सामने आया है कि नई ब्रेज़ा में 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप-डिस्प्ले (HUD), क्रूज कंट्रोल जैसे कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Source link

Advertisement

Leave a Reply