Advertisement

मसूर की दाल खाने की सलाह देते हुए दादी ,नानी , मासी सबको सुना होगा ।क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं ।इंडियन डाइट में मसूर की दाल को शामिल किया जाता और सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं ,लेकिन क्या आप जानते है हमारी सेहत के साथ साथ मसूर दाल के फायदें हमारी स्किन पर भी बहुत हैं ।इसके अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन ,फाइबर होता है जो हमारी स्किन के लिए रामबाण है । ड्राई ,ऑयली सभी स्किन के लिए मसूर की दाल का फेस पैक फायदेमंद हैं । आइए आपको बताते है मसूर की दाल से बने फेस पैक और कुछ टिप्स जो आपकी स्किन को एकदम चमकदार बना देगी ।

Advertisement

1 :ड्राई स्किन के लिए इस तरह बनाए फेस पैक:


ड्राई स्किन आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखाने लगती है ।सर्दियों में ठंडी हवा और बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से हमारी स्किन को और ज्यादा नुकसान होता हैं ।इससे बचने के लिए और जवा दिखने के लिए आप मसूर की दाल का फेस पैक बना कर लगा सकते है जिससे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन में फर्क दिखने लगेगा । फेस पैक के लिए इस्तेमाल करे : विटामिन ई कैप्सूल, चंदन पाउडर, गुलाब की पंखुड़ी और पीसी हुई मसूर की दाल । इन सभी को दाल पाउडर के साथ मिला कर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगाएं रखे बाद में साफ पानी से धो ले ।इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है रिजल्ट आप के सामने होगें।


2:ऑयली यानी तैलीय स्किन के लिए मसूर दाल का फेस पैक:

ऑयली स्किन से पिंपल, एक्ने की समस्या होती हैं ऑयली स्किन के लिए मसूर दाल को पीस कर उसमें हल्दी पाउडर,कच्चा दूध मिला कर पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाए 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो ले । दाल के पाउडर में आलमंड पाउडर भी मिला सकते है बादाम पाउडर स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकाल देता हैं।

3: अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो इसका भी इलाज आप मसूर दाल के मास्क से कर सकते हैं

दाल को सुखा कर साफ करले और फाइन पाउडर बना ले फिर इसमें कच्चा दूध मिला कर इसे लगा कर सर्कुलर मोशन में मसाज करे और 10 मिनट बाद धो ले ।कुछ महीनों में चेहरे से झाइयां गायब हो जाएंगी।


4 : स्क्रब के तौर पर भी मसूर दाल के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं:
इसका पाउडर बना कर आप पूरी बॉडी पर स्क्रब भी कर सकते हैं दाल।को पीस कर उसमें गुलाबजल मिला लें और पूरी बॉडी पर नहाने से पहले मसाज करे इसमें आप ऑलिव ऑयल , विटामिन ई कैप्सूल भी मिला सकते है ।यह पैक आपकी बॉडी से सारी गंदगी और टैनिंग निकाल देगा और आपकी पूरी बॉडी चमक उठेगी।

Advertisement

Leave a Reply