MBBS BDS Seats vacant even after second phase BCECEB starts mopup round registration

0
73
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
बिहार के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल, डेंटल व वेटनरी कॉलेजों में दूसरे चरण के नामांकन के बाद भी सीटें खाली रह गयी हैं। इन खाली सीटों पर नामांकन के लिए नये आवेदन मांगे गये हैं। नीट यूजी 2022 में सफल छात्र जो अब तक पंजीयन से वंचित रह गये हैं वे नया रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इन खाली सीटों पर नामांकन के लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने मॉपअप राउंड के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का लिंक शनिवार से एक्टिव कर दिया है। अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसिलिंग (यूजीएमएसी) 2022 के तहत छात्र मॉपअप राउंड में शामिल हो सकते हैं। छात्र तीन से आठ दिसंबर रात 10 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

छात्र फीस का भुगतान आठ मार्च रात 1159 बजे तक कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार नौ दिसंबर रात 1159 बजे बजे तक कर सकते हैं। मॉपअप राउंड की मेधा सूची 13 दिसंबर को जारी कर दी जाएगी। सीट मैट्रिक्स 14 दिसंबर को जारी होगा। ऑफलाइन काउंसिलिंग 15 दिसंबर को होगा। फीस व एमाउंट का भुगतान 18 दिसंबर तक कर सकते हैं।

बोर्ड ने कहा है कि पहले व दूसरे चरण के तहत एडमिशन लेने वाले सभी छात्र की डिटेल भी बीसीईसीईबी वेबसाइट पर जल्द जारी कर देगा। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत सीटों पर सेकेंड राउंड के तहत एडमिशन प्रक्रिया एक दिसंबर देर रात समाप्त हो गयी। एडमिशन के बाद भी करीब 10 से 15 एमबीबीएस सीटें खाली रह गयी हैं। रिक्त सीटों की जानकारी बीसीईसीईबी तीन दिसंबर को वेबसाइट पर जारी करेगा।

इसके साथ राज्य के सरकारी मेडिकल, डेंटल कॉलेज, आयुष, वेटनरी के साथ प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में खाली सीटों पर मॉपअप राउंड के तहत एडमिशन होगा। राज्य के 85 प्रतिशत में एमबीबीएस और बीडीएस मिला कर 1151 सीटों पर एडमिशन होना है। बीसीईसीईबी के अनुसार 1121 सरकारी एमबीबीएस और 30 सरकारी बीडीएस सीटों पर एडमिशन होगा।

कभी स्कूल नहीं गए लेकिन ISRO में बने रॉकेट वैज्ञानिक, अब 59 की उम्र में NEET देकर MBBS करने का इरादा

प्राइवेट में एमबीबीएस में 150 सीटें बढ़ी

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की 150 सीटें बढ़ गयी हैं। बीसीईसीईबी परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल तुर्की मुजफ्फरपुर को सत्र 2022-23 में एमबीबीएस में एडमिशन की अनुमति दे दी गयी है। कॉलेज के सभी 150 सीटों को मॉपअप राउंड में अन्य संस्थानों के रिक्त सीटों के साथ शामिल किया जायेगा और इन पर एडमिशन होगा।

मुख्य तिथियां

रजिस्ट्रेशन तीन से आठ दिसंबर रात 10 बजे तक

रजिस्ट्रेशन में सुधार नौ दिसंबर

मेरिट लिस्ट जारी 13 दिसंबर

सीट मैट्रिक्स जारी 14 दिसंबर

ऑफलाइन काउंसिलिंग 15 दिसंबर

Source link

Advertisement

Leave a Reply