MBBS : for neet 1150 MBBS Seats added 8 new Government Medical Colleges launched by Telangana CM

0
17
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
MBBS Seats : चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की कमियों को दूर करने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में नए आठ सरकारी मेडिकल कॉलेजों में शैक्षिक कक्षाओं की शुरुआत की। इसी के साथ कोथागुदेम, नागरकुरुनुल, महबूबाबाद, सांगारेड्डी, रामौगुंदम, वानापर्थी, जगतियार और मंचेरियल के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में नए सत्र 2022-23 के 1150 एमबीबीएस फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की कक्षाओं की शुरुआत हो गई। नए कॉलेजों के जुड़ने के बाद राज्य में अब कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या 17 पहुंच गई है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान मेडिकल छात्रों, संबंधित अधिकारियों, जिला कलेक्टरों और नव स्थापित मेडिकल कॉलेजों के प्रबंधन को शुभकामनाएं दीं। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘पहले हमें पीने के पानी, सिंचाई के पानी, मेडिकल और इंजीनियरिंग की सीटों के मोर्चे पर काफी संघर्ष करना पड़ा। तेलंगाना बनने के बाद हम स्वाभिमान के साथ शानदार तरीके से अपना जीवन जी रहे हैं। देश का मार्गदर्शन करने वाले अनेक कार्यक्रमों को हाथ में लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में आठ सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू करना हमारे लिए गर्व का क्षण बन गया है।”

उन्होंने कहा ‘“राज्य में किसी ने भी महबूबाबाद और वानापार्थी जैसे दूर-दराज के स्थानों में मेडिकल कॉलेजों के बनने का सपना नहीं देखा था। तेलंगाना के लिए राज्य का दर्जा हासिल करने के बाद यह हकीकत बन गया। इस कामयाबी का श्रेय प्रमुख सेनानी हरीश राव को भी जाता है जिनके हाथ में स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग है। साढ़े आठ साल पुराने राज्य में नए सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के उनके प्रयास सराहनीय हैं।’ 

विदेश से MBBS कर रहे छात्र दें ध्यान, डेढ़ माह टाली गई भारत में डॉक्टरी का लाइसेंस पाने की परीक्षा एफएमजीई

चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा, “हम प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रदेश में नए स्थापित कॉलेज के अतिरिक्त मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। पहले मेडिकल कॉलेजों में 850 सीटें होती थीं। अब यह संख्या बढ़कर 2,790 हो गई है। हम पीजी सीटों और सुपर स्पेशियलिटी सीटों की संख्या बढ़ाने में भी सक्षम हैं।”

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply