meet Youngest IAS Officer Ansar Shaikh Father wanted to get his name cut from school

0
15
Advertisement

Advertisement
UPSC Success story:  IAS अधिकारी बनना, हर उन उम्मीदवारों का सपना है, जो UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस परीक्षा का पास करने में दिन रात एक करने पड़ते हैं, तब जाकर लाखों उम्मीदवीरों में हजारों उम्मीदवारों को सिलेक्शन IAS, IPS IFS, IRS जैसे पदों पर होता है। आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूपीएससी की परीक्षा क्लियर कर भारत के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी बन गए हैं।

इन शख्स का नाम अंसार शेख (Ansar Shaikh) है।  वर्तमान में उनकी उम्र 28 साल है, लेकिन जब वह 21 साल के थे, उस समय  IAS अधिकारी बन गए थे। आइए जानते हैं अंसार शेख के बारे में।

महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले आईएएस अधिकारी अंसार शेख एक ऑटो ड्राइवर के बेटे हैं। अपने बड़े होने के दौरान उन्होंने काफी कठिन समय देखा, लेकिन तमाम बाधाओं के बावजूद, उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की।

अपने बचपन के दिनों में, अंसार शेख के परिवार ने उनकी खराब आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें स्कूल छोड़ने के लिए कहा था। एक बार उनके पिता अंसार को स्कूल से निकालने के लिए उनके स्कूल भी पहुंचे थे, लेकिन, वहां उनके शिक्षक ने उनके पिता को ऐसा न करने के लिए मना लिया था। स्कूल वालों ने उनके पिता को समझाया कि अंसार पढ़ाई में अच्छा है और उसे आगे पढ़ने का मौका मिलना चाहिए। हालांकि, आर्थिक स्थिति के कारण, उनके भाई ने 7वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ दी और गैरेज में काम करना शुरू कर दिया था। वहीं आंसर ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में  91 फीसदी अंक हासिल किए।

अंसार शेख ने बाद में पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री ली। ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने 73 फीसदी अंक हासिल किए। बता दें, जब वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे,  उस दौरान उन्होंने कई जगह छोटे- मोटे काम किए। जहां उन्होंने तीन वर्षों  तक हर दिन लगभग 12 घंटे काम किया।

अपने कॉलेज के बाद उन्होंने एक साल के लिए यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग ज्वाइन की। उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए कोचिंग अकादमी ने उनकी फीस का एक हिस्सा माफ कर दिया था। बता दें, इतनी मुश्किलों का सामना करने के बावजूद अंसार शेख अपने लक्ष्य को लेकर बहुत स्पष्ट थे। उन्होंने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में 361वीं रैंक हासिल की थी। उस वक्त उनकी उम्र महज 21 साल थी। वह देश के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी हैं। उनके इस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

अंसार शेख ने यूपीएससी के दौरान फॉलो की थी ये स्ट्रैटजी

करेंट अफेयर्स: करेंट अफेयर्स आईएएस परीक्षा का  जरूरी हिस्सा है। यूपीएससी प्रीलिम्स और यूपीएससी मेन्स दोनों में ही इससे जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। अंसार शेख  ने बताया, करेंट अफेयर्स की नॉलेज यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को होनी चाहिए।  करेंट अफेयर्स एक बार पढ़ने के बाद उसे कई बार दोहराना चाहिए और गहराई से समझने के लिए करेंट अफेयर्स वीडियो देखना चाहिए।

सिलेबस को अच्छी तरह से तैयार करना: यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार यूपीएससी सिलेबस को अच्छी तरह से कवर करें। अंसार जानते थे कि UPSC प्रीलिम्स सिलेबस और UPSC मेन्स सिलेबस इंटीग्रेडट हैं, इसलिए उन्हें समझने के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट का बुद्धिमानी से उपयोग करें: अंसार शेख  ने बताया,  इंटरनेट का उपयोग आपकी तैयारी में चमत्कार कर सकता है। यदि आप एनसीईआरटी पुस्तकें या यूपीएससी पुस्तकें खरीदने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, टीना डाबी और स्मिता सभरवाल को भारत की दो सबसे कम उम्र की महिला IAS अधिकारी माना जाता है। दोनों ने 22 साल की उम्र में UPSC की परीक्षा पास की थी।

 

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply