Advertisement

Advertisement
भारत में ऑल्टो से भी ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक इसी साल लॉन्च हो चुकी है। देश में हैचबैक कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं और इस सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा है। कंपनी ने नेक्सट जनरेशन सेलेरियो को जनवरी में लॉन्च किया था। जिसके बाद यह ऑल्टो को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक बन चुकी है। 

मारुति सेलेरियो की कीमत 

मारुति सेलेरियो के बाजार में 8 वेरिएंट मौजूद है। जिनकी कीमत 525000 रुपए से 700000 रुपए (एक्स शोरूम) के बीच है। इसके LXI 1L ISS 5MT वेरिएंट की कीमत 525000 रुपए,VXI 1L ISS 5MT की कीमत 574000 रुपए, ZXI 1L ISS 5MT की कीमत 594000 रुपए और टॉप वैरिएंट ZXI+ 1L ISS AGS की कीमत 700000 रुपए है। 

मारुति सेलेरियो का माइलेज

मारुति सुजुकी की सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) एक लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज देती है। इसके CNG वैरिएंट का माइलेज 35.60 km/kg है। यानी इसके CNG वैरिएंट का माइलेज भी सबसे ज्यादा है।

मारुति सेलेरियो का इंजन

नई सेलेरियो में नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके LXI वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। 

मारुति सेलेरियो का एक्सटीरियर

सेलेरियो में 3D स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल के साथ नया रेडिएंट फ्रंट ग्रिल, शार्प हेडलाइट यूनिट और फॉग लाइट केसिंग मिलेगा। ब्लैक एक्सेंट वाला फ्रंट बंपर भी नया है। इसमें कुछ एलिमेंट एस-प्रेसो से भी लिए गए हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखता है। इसमें 15-इंच के अलॉय व्हील नए डिजाइन के साथ दिए हैं। पीछे की तरफ बॉडी कलर्ड रियर बंपर, फ्लुइड लुकिंग टेललाइट्स और एक कर्वी टेलगेट मिलता है।

मारुति सेलेरियो के सेफ्टी फीचर्स

इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ इसमें कुल 12 सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है। इसे कुल 6 कलर्स में खरीद पाएंगे जिसमें सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्निंग ग्रे, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू शामिल हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply