Advertisement

Advertisement
OnePlus केवल एक फोन नहीं है, यह एक पर्सनलिटी ब्रैंड है। एंड्रॉयड फैन्स के लिए कंपनी ने इसके never settle टैगलाइन और फ्लेक्सिबल सॉफ्टवेयर के साथ एक खास जगह बना दी है। कंपनी की बढ़ती पॉपुलरिटी ने इसे मेनस्ट्रीम में ला दिया है और फोन के प्राइस लगातार बढ़ते जा रहे हैं, फिर भी फैन्स को खुश रखने के लिए कंपनी कुछ अलग कर दिखाती है। हालांकि, अब ये सब बदलने लगा है। OnePlus अब इसकी सिस्टर कंपनी Oppo में घुलती जा रही है, दोनों कंपनियों के सॉफ्टवेयर प्रयास मर्ज हो रहे हैं और वनप्लस का वो अलग रहने वाला बॉर्डर अब मिटता नजर आ रहा है। कंपनी का नया OnePlus 10T 5G काफी आकर्षक है। ‘T’ स्मार्टफोन्स को कंपनी मिड ईयर लॉन्च के लिए रखती है। लेकिन यहां पर कोई OnePlus 10 नहीं आया है। यह फोन OnePlus 10 Pro से नया है और इसमें कुछ ऐेसे फीचर्स हैं जो मॉडर्न कहे जा सकते हैं, जैसा कि इसे OnePlus 10 Pro के सक्सेसर के रूप में लॉन्च किया गया है। फोन का बेस वेरिएंट 49,999 रुपये में आता है जिसमें 8GB RAM और 128GB स्टोरेज मिलती है। इसके ऊपर 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वाला मॉडल है जो 54,999 रुपये में आता है। अगर आप इससे भी ऊपर जाना चाहते हैं तो एक वेरिएंट 16GB RAM और 256GB स्टोरेज के साथ भी है जिसकी कीमत 55,999 रुपये है। 

तो असल में आपको कंपनी की ओर से क्या मिल रहा है? क्या यह एक पुराना फोन ही है या फिर वनप्लस ने अलग से स्टैंड करने के लिए कोई नया तरीका खोज निकाला है? यहां पर हम OnePlus 10T 5G के फर्स्ट इम्प्रेशंस बता रहे हैं। 

OnePlus के बड़े बॉक्स की जगह अब कंपनी ने स्टैंडर्ड डिजाइन दिया है। इसमें एक प्रोटेक्टिव केस है, एक रेड केबल क्लब मेंबरशिप कार्ड है, कुछ स्टिकर हैं और कंपनी की ओर से फोन के लिए एक बड़ा लैटर मिलता है। साथ में 160W चार्जर और एक रेड यूएसबी टाइप-सी केबल मिलती है। 

स्मार्टफोन की कैमरा एरेंजमेंट में आपको OnePlus 10 Pro 5G से समानता देखने को मिलेगी लेकिन फोन का रियर पैनल काफी बाहर निकला हुआ है। आपको ये भी पता चलेगा कि इसका रियर पैनल कितना ज्यादा रिफ्लेक्ट करता है। वॉल्यूम बटन लेफ्ट में दिए गए हैं और पावर बटन राइट में है। यहां पर कोई अलर्ट स्लाइडर नहीं दिया गया है। टॉप पर छोटे स्पीकर्स और माइक होल मिलते हैं। बॉटम में डुअल सिम ट्रे, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और प्राइमरी स्पीकर मिलते हैं।  OnePlus 10T 5G मुझे बहुत ज्यादा प्रीमियम फील नहीं हुआ, जबकि यहां तक कि इसका रियर पैनल ग्लास का बना हुआ है। 8.75mm के साथ यह काफी मोटा और 203.5 ग्राम के साथ काफी भारी भी है। यह हल्के टेक्स्चर्ड मूनस्टोन ब्लैक फिनिश के अलावा ग्लॉसि जेड ग्रीन में आता है। हमारे पास इसका जेड ग्रीन वेरिएंट आया है। 

OnePlus 10T 5G के सभी वेरिएंट 150W चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं। अगर आप सेफ्टी के लिए चिंतित हैं तो कंपनी ने इसके लिए किए गए  उपायों की एक पूरी लिस्ट दी है, जिसके बारे में हम फुल रिव्यू में बात करेंगे। आप इससे दूसरे डिवाइसेज को भी चार्ज कर सकते हैं जिसमें लैपटॉप भी शामिल है, क्योंकि यह 45W तक USB-PD सपोर्ट के साथ आता है। 

सेटअप प्रोसेस के दौरान आपको प्राइवेसी और पर्सनलाइजेशन के लिए ऑप्शन मिलेंगे। आप सिस्टम फॉन्ट चुन सकते हैं, सिक्योरिटी सेट अप कर सकते हैं, यहां तक कि नेविगेशन जेस्चर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसमें Netflix, OnePlus Community और गेम मैनेजर जैसे प्री-लोडेड ऐप्स मिलते हैं। यह यूनिट जुलाई सिक्योरिटी पैच के साथ Android 12 आधारित OxygenOS 12.1 के साथ आई है। अगर आप सेटिंग्स में अंदर तक जाकर खोजते हैं तो आपको कुछ पर्सनलाइजेशन ऑप्शन मिलेंगे। कंपनी ने OxygenOS 13 की घोषणा कर दी है, लेकिन दुर्भाग्य से 10T 5G इसके साथ नहीं आता है। 

oneplus

कंपनी ने इस फोन के डिजाइन को भार रहित या बर्डनलेस कहा है, जिसके बारे में कहा जा सकता है यह उपयोगी और ज्यादा सटीकता के साथ होगा। कंपनी ने इसमें से अलर्ट स्लाइडर हटा दिया है जो कि इसे दूसरे एंड्रॉयड प्लेयर्स से अलग रखने का सबसे ज्यादा दिखने वाला फीचर था। वो साधारण सा स्विच बॉडी में काफी स्पेस को घेरता था, और कंपनी का कहना है कि उसने उस जगह को बैटरी कैपिसिटी में लगाने के लिए प्राथमिकता दी। इसके अलावा बेहतर कूलिंग और एंटिना भी इसमें शामिल हैं। ऐसा लग रहा है कि कंपनी ने कुछ लागत बचाने की कोशिश भी की है, लेकिन कुछ साल पहले 3.5mm हेडफोन जैक हटाने के बाद मैं अब भी नहीं देख पा रहा हूं कि किसी यूजर के लिए चीजें कैसे बेहतर हुई हैं। 

इस सबके अलावा कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग, एक ऑफिशिअल आईपी रेटिंग और ई-सिम सपोर्ट भी नहीं दिया है, जिसके लिए कंपनी सोचती है कि इसके फैंस बिना इन फीचर्स के भी रह लेंगे। यहां तक कि Hasselblad कैमरा ब्रैंडिंग भी हटा दी गई है। कंपनी का कहना है कि 10 Pro 5G अब भी एक फ्लैगशिप ऑप्शन है, उनके लिए जो बेहतर कैमरा क्षमता चाहते हैं। जबकि 10T 5G उन लोगों को ज्यादा पसंद आएगा जो गेमिंग और फास्ट चार्जिंग को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। 

फोन में Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1 SoC दिया गया है जिसके साथ बेहतर कूलिंग सिस्टम, 16GB LPDDR5 RAM और 256GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज दी गई है। टॉप एंड वेरिएंट के लिए कंपनी का कहना कि आप बैकग्राउंड में 30 ऐप्स को एक साथ रन कर सकते हैं ताकि आप वहीं से शुरू कर सकें, जहां से आपने छोड़ा था।

फोन के 6.7 इंच के फ्लूइड AMOLED पैनल में फुल-एचडी प्लस रेज़ॉल्यूशन, 120Hz पीक रिफ्रेश रेट और एक इंटीग्रेटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। किनारे चारों ओर से पतले हैं और कोई मोटी चिन भी नहीं दी गई है। डिस्प्ले HDR 10+ को सपोर्ट करता है और गोरिल्ला ग्लास 5 से बना है। OnePlus 10T 5G में 4800mAh की बैटरी, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.3, NFC और GPS भी दिया गया है।

इसके मेन रियर कैमरा में OIS के साथ 50-मेगापिक्सल सोनी IMX766 सेंसर है जो f/1.8 अपर्चर के साथ है। साथ में बेसिक 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2-मेगापिक्सल मैक्रो कैमरा भी मिलता है। फ्रंट कैमरा 16-मेगापिक्सल का है। ये स्पेसिफिकेशंस बहुत अच्छे नहीं हैं, लेकिन कंपनी 10-bit कलर कैप्चर सपोर्ट और बेहतर प्रोसेसिंग एल्गोरिदम के दम पर रिच डिटेल्स वाले फोटो, वीडियो का वादा करती है। वीडियो रिकॉर्डिंग 4K 60fps तक की जा सकती है।

कंपनी का सबसे हालिया लॉन्च 10R देखने में Realme GT Neo 3 जैसा है और यह वनप्लस के खाके में बिल्कुल फिट नहीं होता है। अब 10T 5G भी उसी अंदाज में पेश किया गया है जो फिर से सवाल खड़ा करता है, आखिर यह फोन किसके लिए है? यह हैवी डिस्काउंट वाले OnePlus 10 Pro 5G के साथ में कहां फिट बैठता है? क्या ट्रेडऑफ़ इसके लायक हैं? और सबसे जरूरी बात – क्या वनप्लस अभी भी वनप्लस है?

इस सब के अलावा, हम 10T 5G को टेस्ट करने की प्रक्रिया में हैं, यह देखने के लिए कि यह प्रोसेसर पावर के साथ कैमरा क्वालिटी, बैटरी लाइफ, चार्जिंग स्पीड, डिजाइन और OxygenOS एक्सपीरियंस को कैसे बैलेंस करता है। आप गैजेट्स 360 के साथ बन रहें, जल्द ही इसका डिटेल्ड रिव्यू आने वाला है। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply