Advertisement

Advertisement

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी ने गर्मी से बचने के लिए अपनी कार को गोबर से कवर किया है, इससे पहले भी कई ऐसे मामले देखे जा चुके हैं जिसमें लोगों ने इसी तरह का अनोखा जुगाड़ किया है। हालांकि यह कई लोगों के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि बेशक ये उपाय कारगर साबित होता होगा। क्योंकि गाय का गोबर कार के पैनल को सूर्य की सीधी गर्मी से बचाता है। हालाँकि, हम दावे के साथ नहीं कह सकते हैं कि, यह किस हद तक काम करता है क्योंकि इसका अभी तक वैज्ञानिक परीक्षण नहीं किया गया है।

परंपरागत रूप से, गाय के गोबर को मिट्टी के घरों की दीवारों और फर्श पर लगाया जाता था क्योंकि गाय का गोबर दीवार और फर्श पर थर्मल सेफ़्टी की एक अतिरिक्त परत की तरह काम करता था। इसके अलावा गाय के गोबर ने एक चिकना फिनिश भी मिलता था, जो कि ग्रामीण इलाकों में फर्श को साफ-सुथरा बनाने में भी मदद करता था। पुराने समय में भीषण गर्मी के समय लोग गोबर से कवर की गई दीवार और फर्श पर पानी छिड़क कर घर को ठंडा करते थें, इससे गर्मी से काफी राहत मिलती है। शायद यही कारण है कि, पुणे के इस शख्स ने भी अपनी कार को सूर्य के प्रकोप से बचाने के लिए गोबर का इस्तेमाल किया है।


जुगाड़ हो सकता है खतरनाक:

हालांकि पत्रिका इस तरह के उपाय का समर्थन नहीं करता है, क्योंकि गाय का गोबर सूखने के बाद आसानी से आग पकड़ लेता है। ऐसे में कार की बॉडी पर इसका इस्तेमाल करना खतरनाक भी साबित हो सकता है। क्योंकि कार को पेट्रोल पंप ले जाना और फ़्यूल इत्यादि भरवाने के दौरान इसमें आग लगने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कार की बॉडी पर लंबे समय तक इस्तेमाल करने से ये बॉडी पेंट को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

फोटो साभार: रशलेन

Source link

Advertisement

Leave a Reply