REET 2021 : RBSE Rajasthan Board will re open rtet reet application window soon for ews category reetbser21 updates

0
127
Advertisement

Advertisement

REET 2021 : मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद ईडब्ल्यूएस वर्ग को लाभ देने के लिए राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) ने रीट एप्लीकेशन विंडो री-ओपन करने की तैयारी कर ली है। ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु और फीस में दी गई छूट को लागू करने की शुरुआत राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने कर दी है। आरपीएससी ने सब-इस्पेक्टर भर्ती और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में आवेदन से वंचित रह गए ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के आवेदन की विंडो फिर से खोल दी है। अब रीट की बारी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अब बहुत जल्द राजस्थान बोर्ड भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को यह मौका देगा। रीट एप्लीकेशन लिंक री-ओपन होने के बाद शिक्षक बनने का सपना देख रहे जनरल कैटेगरी के ऐसे गरीब युवा आवेदन कर सकेंगे जो पहले नोटिफिकेशन जारी होने के समय सीमा से अधिक आयु होने के चलते एप्लाई नहीं कर सके थे। 

रीट परीक्षा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ दिए जाने से आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ेगी और मुकाबला और कड़ा हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी। यानी रीट परीक्षा में EWS वर्ग के वह उम्मीदवार जो अधिक आयु होने की वजह से पहले आवेदन नहीं कर सके थे, वह अब आवेदन कर सकेंगे। 

रीट परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है लेकिन इसका टलना तय है। केवल आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। राजस्थान रीट 2020 परीक्षा की नई तिथि के लिए 16 अभ्यर्थी इंतजार में हैं। प्रस्तावित रीट पांचवीं बार टलेगी।

राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए इस साल रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। एक तरफ लेवल -1 और 2 के लिए 9 लाख अभ्यर्थी और लेवल -1 और लेवल 2 के लिए अलग-अलग 3 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply