Indian Army Robo Dogs: रोबोटिक MULES यानी मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट (Robotic Dogs) में थर्मल कैमरे, छोटे हथियार और अन्य सेंसर लगे हैं, जो आसानी से बॉर्डर पर निगरानी करने के साथ ही जरूरत पड़ने पर दुश्मन हमले भी कर सकते हैं.

‘Robo-Dogs’, जानें क्या है इनकी खासियत ?

Robo-dogs: भारतीय सेना रोबो डॉग्स के पहले बैच को शामिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारतीय सेना में जल्द ही कुत्तों की शक्ल में रोबोटिक MULES यानी मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट शामिल किए जाएंगे, जो जरूरत पड़ने पर गोली भी चला सकते हैं. इस डॉग्स को निगरानी के लिए और हल्का भार ढोने के लिए तैनात किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार, पिछले साल सितंबर में सेना ने 100 रोबो डॉग्स के लिए ऑर्डर दिया था और अब पता चला है कि 25 ऐसे MULES का प्री-डिस्पैच निरीक्षण पूरा हो चुका है. इन्हें जल्द ही सेना में शामिल किए जाने की संभावना है.

Robo-Dogs : रोबो डॉग्स क्या-क्या कर सकते हैं?

इन ‘रोबोटिक डॉग्स’ में थर्मल कैमरे और अन्य सेंसर लगे हैं, जो आसानी से बॉर्डर पर निगरानी कर सकते हैं. इन डॉग्स को रिमोट से कंट्रोल कंट्रोल किया जा सकता है और उबड़-खाबड़ रास्ते पर चलने के साथ ही पहाड़ पर भी चढ़ाई कर सकते हैं. इसके साथ ही ये रोबो डॉग्स छोटे हथियारों से लैस होंगे और जरूरत पड़ने पर दुश्मन हमले भी कर सकते हैं.

Robo-Dogs : रोबोटिक डॉग की क्या-क्या है खासियत?

  1. 4 टांगों वाले रोबोटिक MULES यानी मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट का वजन 51 किलोग्राम है और इनकी लंबाई 27 इंच है. यह रोबोटिक इक्विपमेंट उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से चल सकता है और इसे विभिन्न सैन्य और औद्योगिक कार्यों के लिए डिजाइन किया गया है. इनमें उच्च क्षमता वाली बैटरी लगी होती है जो लम्बे समय तक कार्य कर सकती हैं और इन्हें रिमोट कंट्रोल या प्रोग्राम्ड मोड में संचालित किया जा सकता है.

    2. रोबो डॉग में थर्मल कैमरे और अन्य सेंसर लगे हैं, जिससे यह आसानी से दुश्मन की सटीक लोकेशन का पता लगा सकता हैं. ये दिन के अलावा रात के अंधेरे में भी काम कर सकते हैं.

    3. रोबो डॉग्स छोटे हथियारों से लैस हैं. दुश्मन का पता लगाने के साथ ही ये रोबो डॉग्स फायरिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर दुश्मन पर हमला कर और मार सकते हैं.

    4. रोबो डॉग्स  उबड़-खाबड़ रास्ते पर चलने के साथ ही पहाड़ पर भी चढ़ाई कर सकते हैं. इस वजह से इनका इस्तेमाल सीमा छोटे-मोटे सामान पहुंचाने के लिए भी किया जा सकता है. रोबो डॉग्स की क्षमता 18 सेमी ऊंची सीढ़ियों और 45 डिग्री वाले पहाड़ी पर भी चढाई करने की है.

    5. रोबो डॉग्स में काफी पावरफुल बैटरी है, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है. एक चार्ज में करीब 10 घंटे काम कर सकते हैं.