Advertisement

Advertisement
RRB Group D Exam 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का पहला चरण 17 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022 तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा शहर और तिथि ( RRB Group D Exam City Date Details ) की जानकारी 9 अगस्त को मिलेगी। सुबह 10 बजे सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर एग्जाम सिटी व डेट चेक करने का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके अलावा एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी 9 अगस्त सुबह 10 बजे से अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड (  RRB Group D Admit Card ) परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के आगे के चरणों का शेड्यूल बाद में सही समय पर जारी किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन कोविड-19 महामारी के बीच सरकार द्वारा समय समय पर जारी गाइडलांस के तहत किया जाएगा।

रेलवे ने कहा, ‘ज्यादा उम्मीदवारों की लंबी दूरी की यात्रा न करनी पड़े, इसके लिए विभिन्न आरआरसी को समूहबद्ध करके कई चरणों में ग्रुप डी सीबीटी कराने की योजना बनाई गई है। ऐसे में फेज-1 रेलवे ग्रुप डी सीबीटी का आयोजन तीन आरआरसी (पूर्व मध्य रेलवे, दक्षिण मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे) के एक ग्रुप के लिए देश भर के विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा का आयोजन कोविड-19 महामारी के बीच सरकार द्वारा समय समय पर जारी गाइडलाइंस के तहत किया जाएगा।

RRB Group D और NTPC भर्ती के शोर के बीच रेलवे ने 1320 पद खत्म किए, जानें विभागवार ब्योरा

ऑरिजनल आधार कार्ड लाना अनिवार्य

यह भी कहा गया है कि रेलवे ग्रुप डी अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र में इस बार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन होगा इसलिए उन्हें अपना ऑरिजनल आधार कार्ड लाना होगा।

एडमिट कार्ड कब तक मिलेंगे ( RRB Group D Admit Card )

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के जरिए ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती होगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। 17 अगस्त से कई चरणों में शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड चार दिन पहले से जारी होंगे। यानी जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी, वह 13 अगस्त से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

अप्रेंटिस कोटे वाले अभ्यर्थी 10 अगस्त तक अपलोड कर सकते हैं मार्क्स

 प्रशिक्षित कोर्स कम्पलीटेड एक्ट अप्रेंटिस (सीसीएए) को एनसीवीटी परीक्षा से संबंधित अंकों की अपनी डिटेल्स संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर 10 अगस्त तक अपलोड करनी है। लिंक उन सीसीएए के लिए है, जिन्होंने ग्रुप डी भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि (12 अप्रैल 2019) को या उससे पहले अपना अप्रेंटिसशिप (रेलवे प्रतिष्ठान) में पूरा कर लिया था और इस डिटेल्स को आवेदन में भर दिया था। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply