Advertisement

Advertisement
RRB Patna NTPC Result 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 का रिजल्ट जारी कर दिया है। आरआरबी पटना, आरआबी मुजफ्फरपुर समेत अधिकांश रेलवे भर्ती बोर्डों की वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर दिया गया है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपनी रीजनल आरआरबी वेबसाइट्स पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं। रिजल्ट में पोस्ट वाइज परिणाम और पोस्ट वाइज कटऑफ जारी किया गया है। हरेक का लिंक अलग अलग उपलब्ध है। 

एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक आयोजित की गई थी। 

RRB Patna Result Cut off  Direct Link

सीबीटी- 1 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। CBT- 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को CBT-2  के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सीबीटी-2 परीक्षा 14 से 18 फरवरी, 2022 के बीच आयोजित होनी है। 

इस भर्ती परीक्षा के जरिए सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक असिस्टेंट, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 35,208 रिक्त पदों को भरा जाएगा। 

एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 2019 के लिए आवेदन किया था। परीक्षा दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 तक सात चरणों में आयोजित की गई थी।

पटना जोन वैकेंसी

यहां हम आपकी सहूलियत के लिए सभी आरआरबी की वेबसाइट्स के Direct Link दे रहे हैं – 

Ahmedabad,  Patna,   Ajmer ,  Allahabad

Banglore ,  Bhopal.  Bhubaneshwar,  Bilaspur,  Chandigarh,   Chennai,  

 Guwahati,   Jammu.  Kolkata,  Malda,  Mumbai,

 Muzaffarpur,  RanchiSecunderabadSiliguri, Trivendr

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया से तैयार किया है। रेलवे भर्ती परीक्षाओं में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाता है। जब अनेक शिफ्टों में और कई दिनों तक परीक्षा होती है तो प्रश्न पत्र के कठिनाई के स्तर में भी अंतर होने की संभावना बनी रहती है। प्रश्न पत्रों के कठिनाई के स्तर में समानता लाने के लिए व्यापक तौर पर मार्क्स नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया जाता है। परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों के मार्क्स को एक फॉर्मूले के तहत नॉर्मलाइज किया जाता है।

Source link

Advertisement

Leave a Reply