Advertisement

Advertisement
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर निकाली गई पीटीआई भर्ती के लिए अभ्यर्थी कल 23 जून से आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के जरिए पीटीआई (शारीरिक शिक्षा अध्यापक) के कुल 5546 पद भर जाएंगे। इनमें से 4899 पद नॉन टीएसपी और 647 पद टीएसपी के लिए आरक्षित हैं। उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। इस भर्ती की परीक्षा 25 सितंबर 2022 को आयोजित कराई जाएगी।

योग्यता 

मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास एवं सरकार या राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र (सीपीएड) या शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएड) या शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बीपीएड) । 

आयु सीमा – आवेदक 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो व 40 वर्ष का नहीं हुआ हो। लेकिन जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से पात्र था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जाएगा लेकिन यह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी। 

आयु सीमा में छूट के नियम

– राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष – 5 वर्ष 

– सामान्य वर्ग की महिला एवं राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला- 5 वर्ष

– राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला- 10 वर्ष

सैलरी- पे मैट्रिक्स लेवल-10

चयन – पहले लिखित परीक्षा होगी। यह 460 अंकों की होगी। दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र 200 अंकों का और दूसरा प्रश्न पत्र 260 अंकों का होगा। 

स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अधिकतम 40 अंक दिए जाएंगे। 

आवेदन शुल्क

सामान्य व क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग – 450 रुपये

नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग व ईडब्ल्यूएस- 350 रुपये

एससी व एसटी – 250 रुपये

Source link

Advertisement

Leave a Reply