Advertisement

Advertisement

RSMSSB Recruitment Exam 2022: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 629 पदों के लिए 29 जनवरी को फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थी कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर, पहनकर परीक्षा नहीं दे सकेंगे. ऐसे में अभ्यर्थी सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब वाला स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों, वही पहन सकेंगे. इसके साथ ही महिला अभ्यर्थी भी हैट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगी. एग्जाम में अभ्यर्थियों को सवालों के साथ ही कड़ाके की सर्दी का भी सामना करना पड़ेगा. 

 वहीं कड़ाके की सर्दी के बीच बिना जैकेट बाहर निकलना मुश्किल है. इस बीच राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (rajasthan staff selection board order) अपने आदेश को लेकर चर्चा में है. कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए आदेश जारी किया है कि परीक्षा केंद्र पर बिना जूते और मोजे (aspirants not wear shoes and socks) आएंगे. राजस्थान में सात केंद्रों पर अग्निशमन अधिकारी और फायरमैन (assistant fire officers and fireman exam news update) की नियुक्ति के लिए करीब 1,48,000 अभ्यर्थी शामिल होंगे. कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से ये सारी कवायदें नकल को रोकने के लिए की जा रही हैं. 

दो पारी में होगी परीक्षा

29 जनवरी को दो पारी में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में फायरमैन परीक्षा सुबह पहली पारी 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी. जबकि एएफओ (असिस्टेंट फायर ऑफिसर) परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगी. एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार (Applicant) जो परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक साइट (Official Site) rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड (Download) कर सकते हैं.भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. ऐसे में कट ऑफ हाई रहने की संभावना है.

जानें परीक्षा कैसे होगी

 

लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी. शारीरिक परीक्षा 60 अंकों की होगी. प्रायोगिक परीक्षा 90 अंकों की होगी. इस तरह से तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे. तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी.

 

अभ्यर्थियों के लिए ये गाइडलाइन

 

ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी. इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Advertisement

Leave a Reply