Advertisement

Advertisement
Image Source : TWITTER
Russian soldier confesses to killing Ukrainian citizen

Highlights

  • रूसी सैनिक ने कबूला अपना गुनाह
  • अधिकारियों के आदेश पर की हत्या
  • मारे गये व्यक्ति की विधवा से माफी

Russia-Ukraine News: यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से युद्ध अपराध मुकदमे का सामने कर रहे एक रूसी सैनिक ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने दो अधिकारियों के आदेश पर एक नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी। उसने मारे गये व्यक्ति की विधवा से माफी की गुहार लगाई। सार्जेंट वादिम शिशिमरीन ने अदालत से कहा कि अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया था कि यूक्रेनी नागरिक जो सेलफोन पर बात कर रहा था, यूक्रेन के सैनिकों को उनके ठिकाने के बारे में बता सकता है। 

सार्जेंट को हो सकती है उम्रकैद

रूस के हमले शुरू होने के चार दिन बाद 28 फरवरी को उत्तर पूर्व सूमी क्षेत्र के एक गांव में कार की खुली खिड़की से यूक्रेन के शख्स के सिर में गोली मारी गयी थी। इस मामले में दोषी पाये जाने पर सार्जेंट (21) को उम्रकैद की सजा सुनाई जा सकती है। सुस्त दिख रहे शिशिमरीन ने कहा कि पहले उसने निहत्थे नागरिक को गोली मारने के अपने कमांडिंग अधिकारी के आदेश को नहीं माना, लेकिन जब दूसरे अधिकारी ने भी दबाव डाला तो उसके पास गोली चलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। 

विधवा से मांगी माफी

बुधवार को हुई सुनवाई में शिशिमरीन ने आरोपों को कबूल किया। उसने बृहस्पतिवार को मारे गये यूक्रेनी नागरिक की पत्नी से उसे माफ करने को कहा, जो सुनवाई के दौरान पेश हुई थी। यूक्रेनी नागरिक की विधवा पत्नी शेलीपोवा ने अदालत से कहा कि शिशिमरीन को उसके पति की हत्या के लिए उम्रकैद की सजा दी जानी चाहिए। 

यूक्रेन में 7800 से अधिक लोग हताहत

रूस के युद्ध के कारण यूक्रेन में 7,814 नागरिक हताहत हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार एजेंसी के अनुसार 24 फरवरी से 16 मई तक यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में कम से कम 3,752 नागरिक मारे गए हैं और कम से कम 4,062 घायल हुए हैं। एजेंसी का मानना है कि वास्तविक आंकड़े पुष्टि की गई संख्या से काफी अधिक हैं।  

Source link

Advertisement

Leave a Reply