Advertisement

Advertisement
कीपैड वाले बेसिक फीचर फोन्‍स का अपना जमाना है। खासतौर पर भारत में इनका इस्‍तेमाल अब भी बड़े पैमाने पर होता है। गरीब तबका, ऐसे लोग जो स्‍मार्टफोन के साथ कम्‍फर्टेबल नहीं है…फीचर फोन को जेब में रखते हैं। मार्केट में तमाम कंपनियां फीचर फोन बेच रही हैं, लेकिन सैमसंग और नोकिया जैसी पॉपुलैरिटी कोई नहीं बटोर पाया। सैमसंग की बात करें, तो उसकी Samsung Guru और Samsung Metro सीरीज सबसे ज्‍यादा हिट रही। इनके कई मॉडल मौजूद हैं, जिनमें म्‍यूजिक और एफएम वैरिएंट वाले फोन खूब बिकते हैं। ताजा जानकारी यह है कि सैमसंग भारत में अपने फीचर फोन बिजनेस को बंद कर सकती है। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि सैमसंग भारत में अपने सस्ते फीचर फोन के कारोबार को खत्म कर रही है। इस साल के आख‍िर तक कंपनी अपने फीचर फोन बिजनेस को बंद कर देगी। फीचर फोन्‍स की आखिरी किस्‍त दिसंबर में आने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि ये फोन सैमसंग की कॉन्‍टैक्‍ट मेकर डिक्‍सन के तैयार किए हुए होंगे।  

कंपनी के एक सोर्स ने इकॉनमिक टाइम्स को बताया है कि सैमसंग ने अपने चैनल पार्टनर्स से बात की है और कहा है कि वो अगले कुछ महीनों में या इस साल के अंत तक भारत के फीचर फोन कारोबार से बाहर हो जाएंगे। फ‍िलहाल सैमसंग या डिक्‍सन दोनों ने ही ऑफ‍िशियली इस पर कुछ नहीं कहा है। रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि कंपनी 15 हजार रुपये से ज्‍यादा कीमत वाले फोन्‍स पर फोकस कर रही है। इसका एक मतलब यह भी है कि कंपनी अब 15 हजार रुपये से ऊपर की ही डिवाइस लॉन्‍च करेगी। यानी आने वाले वक्‍त में लोगों को सैमसंग के एंट्री लेवल स्‍मार्टफोन भी देखने को नहीं मिलेंगे। 

काउंटरपॉइंट रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि इस साल की पहली तिमाही में भारत में फीचर फोन्‍स की बिक्री में साल-दर-साल 39 फीसदी की गिरावट देखी गई है। टाइट सप्‍लाई, हाई इन्वेंट्री लेवल और कम होती डिमांड की वजह से ऐसा देखने को मिला है। फीचर फोन्‍स की कैटिगरी में फ‍िलहाल Itel और Lava जैसी कंपनियां टॉप ब्रैंड बनी हुई हैं। Samsung तीसरे नंबर पर है। मुमकिन है कि अब सैमसंग अपना फोकस सिर्फ स्‍मार्टफोन्‍स पर करना चाहती है। आंकड़े बताते हैं कि साल 2022 की पहली तिमाही में कंपनी की गैलेक्सी S 22 सीरीज की डिवाइसेज को अच्‍छा रेस्‍पॉन्‍स देखने को मिला है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply