Sanju Samson vs Rishabh Pant Debate Raised in ODI Cricket Also See Full Stats IND vs NZ 1st One Day Auckland

0
43
Advertisement

Advertisement

Image Source : GETTY IMAGES
ऋषभ पंत और संजू सैमसन

Sanju Samson vs Rishabh Pant: भारतीय टीम में इन दिनों ऋषभ पंत को लेकर काफी चर्चाएं हैं। खासतौर से व्हाइट बॉल क्रिकेट में उन्हें संजू सैमसन से कड़ी चुनौती मिल रही है। वहीं पंत के अगर पिछले 6 व्हाइट बॉल इंटरनेशनल मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो वह सिर्फ 68 रन ही बना पाए हैं और उनकी औसत सिर्फ तकरीबन 11 की ही है। वहीं अगर वनडे की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में भी उन्होंने निराश किया और 23 गेंदों पर मात्र 15 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरी तरफ संजू सैमसन ने महत्वपूर्ण 36 रन बनाए और अय्यर के साथ 94 रनों की साझेदारी की। 

ऋषभ पंत की बात करें तो पिछली 6 इंटरनेशनल पारियों में वह एक बार भी 30 का आंकड़ा नहीं पार कर सके हैं। जबकि पिछला वनडे उन्होंने जब इंग्लैंड के खिलाफ खेला था तो उसमें 125 रनों की मैच विनिंग पारी खेलकर टीम को जीत जरूर दिलाई थी। लेकिन उस पारी के बाद से वह लगातार फ्लॉप साबित हुए हैं। एशिया कप और विश्व कप में भी जब उन्हें मौका मिला वह कुछ खास नहीं कर सके। वहीं संजू सैमसन की बात करें तो इस साल उनका औसत सभी भारतीय विकेटकीपर्स के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ रहा है।

साल 2022 में सैमसन और पंत का ODI प्रदर्शन

संजू सैमसन ने साल 2022 में 6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में एक अर्धशतक के साथ 179 रन बनाए हैं और औसत उनका 44.75 का रहा है। वहीं वनडे में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। इस साल संजू ने 10 वनडे खेले हैं जिनकी 9 पारियों में उनके नाम 284 रन दर्ज हैं और इसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे भी सैमसन का औसत 40 से अधिक रहा है। इस साल से पहले उन्होंने सिर्फ एक वनडे खेला था जिसमें 46 रन उन्होंने बनाए थे। पिछले 4 वनडे मैचों में उन्होंने 154 रन बनाए हैं और उनका औसत भी 154 का है। वहीं पंत का पिछले 4 वनडे में औसत 35 का है जिसमें 140 रन उनके नाम दर्ज हैं।

पंत की पिछली 4 वनडे पारियां


  • vs NZ 15 (23)


  • vs ENG 125 (113) 

  • vs ENG 0 (5) 

  • vs ENG 0 (0) 

पिछली 6 व्हाइट बॉल पारियों में पंत बुरी तरह फ्लॉप

  1. भारत बनाम न्यूजीलैंड- 15 रन
  2. भारत बनाम न्यूजीलैंड- 11 रन
  3. भारत बनाम न्यूजीलैंड- 6 रन
  4. भारत बनाम इंग्लैंड- 6 रन
  5. भारत बनाम जिम्बाब्वे- 3 रन
  6. भारत बनाम साउथ अफ्रीका- 27 रन

ऊपर कई सारे आंकड़े आपने देखे जिनसे साफ नजर आ रहा है कि टी20 क्रिकेट में तो पंत घिरे ही थे वहीं अब वनडे में भी उनके ऊपर सवाल उठने लगे हैं। वनडे क्रिकेट में भी उनकी जगह को अब संजू सैमसन से खतरा हो गया है। जबकि टेस्ट में पंत टीम इंडिया के अहम बल्लेबाज हैं और उनका प्रदर्शन भी शानदार रहता है। ऐसे में क्या हम कह सकते हैं कि जब बदलाव का दौर चल ही रहा है तो अब टीम इंडिया को व्हाइट बॉल क्रिकेट में संजू सैमसन को विकेटकीपर बल्लेबाज की जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए। आंकड़े तो उनके समर्थन में हैं और सोशल मीडिया पर फैंस भी। अब देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट इसे लेकर क्या सोचता है?

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Advertisement

Leave a Reply