SEBI bans Franklin Templeton from launching any new debt schemes for two years | Mutual Funds निवेशकों के लिए बड़ी खबर, SEBI ने Franklin Templeton पर लगाई ये पाबंदी

0
101
Advertisement

नई दिल्ली: Franklin Templeton News Update: मार्केट रेगुलेटर SEBI ने Franklin Templeton Asset Management पर कड़ा एक्शन लिया है. सेबी ने Franklin Templeton पर अगले दो साल तक कोई भी डेट स्कीम (Debt Plans) लॉन्च करने पर रोक लगा दी है. साथ ही फंड हाउस पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने पैसों की कमी का हवाला देते हुए अचानक अपनी 6 डेट स्‍कीम्‍स को बंद कर दिया था. 

Advertisement

Franklin Templeton पर SEBI का ऐक्शन  

साथ ही सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनी को आदेश दिया है कि वो 6 बंद हुई डेट स्कीम के लिए 4 जून 2018 से लेकर 23 अप्रैल 2020 के दौरान ली गई मैनेजमेंट और एडवाइजरी फीस को 12 परसेंट ब्याज के साथ वापस करे, जिसकी कुल वैल्यू होती है 512 करोड़ रुपये. डेट स्कीम लॉन्च करने पर दो साल का बैन Franklin Templeton Mutual Fund के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि कंपनी फिक्स्ड इनकम के क्षेत्र में एक बड़ा फंड हाउस है, जिसका AUM (Assets Under Management) 82,500 करोड़ रुपये का है. 

ये भी पढ़ें- बैंक ऑफ इंडिया और PNB के खिलाफ RBI की कार्रवाई, लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

फैसले के खिलाफ अपील करेगा Franklin Templeton

सेबी ने ये कदम पिछले साल बंद हुई इन 6 डेट स्कीम में हुई गंभीर चूक और नियमों के उल्लंघन को देखते हुए लगाया उठाया है. आपको बता दें कि Franklin Templeton Mutual Fund ने बड़ी मात्रा में रिडम्पशन के बाद 23 अप्रैल 2020 को करीब 26,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों वाली 6 डेट स्कीम्स को बंद कर दिया था. 

फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने जिन स्कीम को बंद किया था उसमें अल्ट्रा शॉर्ट बांड फँड, इंडिया लोन ड्यूरेशन फंड, इंडिया डायनॉमिक अक्रूअल फंड, इंडिया क्रेडिट रिस्क फंड और इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान था. सेबी के इस फैसले पर Franklin Templeton ने नाराजगी जताई है और इस आदेश के खिलाफ अपील करने की बात कही है. फंड हाउस का कहना है कि स्कीम्स को बंद करने का फैसला सिर्फ यूनिटहोल्डर्स के लिए वैल्यू बचाने के लिया गया था. 

पूर्व बॉस और बीवी पर भी कार्रवाई 

इसके अलावा सेबी ने Franklin Templeton के पूर्व हेड, एशिया पैसिफिक, विवेक कुड़वा और उनकी पत्‍नी रूपा कुड़वा के मार्केट में कारोबार करने पर एक साल की पाबंदी लगा दी है. ये दोनों मौजूदा म्‍यूचुअल फंड यूनिट्स की बिक्री भी नहीं कर सकेंगे. सेबी ने इन दोनों को आदेश दिया है कि इन्हें 22.64 करोड़ रुपये ब्‍याज समेत सेबी के नाम पर अलग अकाउंट में रखना होगा. इसके अलावा, सेबी ने विवेक कुड़वा पर 4 करोड़ रुपये और रूपा कुड़वा पर 3 करोड़ रुपये की पेनल्‍टी भी लगाई है.

पिछले साल अप्रैल में बंद हुई थी स्कीम

आपको बता दें कि Franklin Templeton Mutual Fund की 6 डेट स्कीम बंद करने का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा था. जहां कोर्ट ने SBI म्यूचुअल फंड को इस मामले में रकम वितरण की योजना को मंजूरी दी थी. उस दौरान फ्रैंकलिन टेंपलटन ने कहा था कि उसकी 6 योजनाओं के अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से अब तक मैच्‍योरिटी (Maturities), प्री-पेमेंट (Pre-Payments) और कूपन पेमेंट ( Coupon Payments) के तौर पर 13,789 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Dettol के Logo की जगह अब नजर आएगी Corona Warriors की तस्वीर, कंपनी ने कही ये बात

LIVE TV

Source by [author_name]

Advertisement

Leave a Reply