Srilanka wins hosting rights of ICC U19 World Cup for year 2024, while zimbabwe and namibia will host 2026 editionश्रीलंका को मिली ICC के बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी, टीम इंडिया 6 बार जीत चुकी है खिताब

0
24
Advertisement

Advertisement

Image Source : GETTY
आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप

ICC U19 World Cup: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आगामी अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए मेजबानों के नाम का ऐलान कर दिया है। आईसीसी की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक अगले सीजन यानी 2024 की मेजबानी श्रीलंका के पास होगी तो वहीं 2026 में जिम्बाब्वे और नामीबिया संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे।

आईसीसी ने 2024 से 2027 तक के लिए अंडर-19 वर्ग के अलग-अलग टूर्नामेंट्स के लिए मलेशिया, थाईलैंड के साथ-साथ नेपाल और बांग्लादेश को भी मेजबानी सौंप दी है। मलेशिया और थाईलैंड को 2025 में अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई है। जबकि बांग्लादेश और नेपाल को 2027 के लिए टूर्नामेंट का मेजबान बनाया गया है।    

बात करें आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप की तो अभी तक इसके 14 सीजन का आयोजन हो चुका है। इसमें भारत ने सर्वाधिक पांच खिताब जीते हैं और सबसे सफल टीम है। उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन खिताब के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत ने इसी साल इंग्लैंड के फाइनल में हराकर अपना पांचवां खिताब जीता था और वह इस वक्त गत विजेता है।

बता दें कि आईसीसी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के अलावा 2027 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफिकेशन प्रक्रिया का भी ऐलान कर दिया है। 14 टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 10 टीमों को सीधे तौर पर क्वॉलीफिकेशन मिलेगी। इन 10 टीमों में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे को मेजबान होने की वजह से सीधे एंट्री मिलेगी। जबकि अन्य 8 टीमें आईसीसी की वनडे रैंकिंग से ली जाएंगी। वहीं चार टीमों के चयन लिए आईसीसी ग्लोबल क्वॉलीफायर सीरीज खेली जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Advertisement

Leave a Reply