Advertisement

Advertisement
दोपहिया वाहन चलाने वालों के लिए हेलमेट एक जरूरी एक्सेसरीज है। यह दुर्घटना के समय आपकी जान तो बचाता ही है, साथ ही यह एक स्टाइल स्टेटमेंट भी है। हेलमेट इंडस्ट्री में स्टीलबर्ड (Steelbird) एक पॉपुलर नाम है, जिसके पास अलग-अलग रेंज वाले ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसे हेलमेट का रिव्यू लाए हैं, जो कीमत में किफायती, दिखने में स्टाइलिश और फीचर्स से भरपूर है। इसका नाम Steelbird SBA-7 Winner Flip Up है। कंपनी की वेबसाइट पर इसकी कीमत 1,949 रुपये है। 

लुक और बिल्ट क्वालिटी

स्टीलबर्ड का यह हेलमेट ग्रीन, ब्लू, निओन समेत ढेरों कलर ऑप्शन में आता है। हमें रिव्यू के लिए Black With Green कलर ऑप्शन दिया गया है। स्टीलबर्ड SBA-7 एक फुल फेस हेलमेट है, जो डैली कम्यूटिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस हेलमेट में डायनामिक वेंटिलेशन सिस्टम आता है, जो अंदर हवा के फ्लो को तेज कर देता है और आपको गर्मी महसूस नहीं होने देता। 

इस हेलमेट का बाहरी हिस्सा हाई इम्पैक्ट रेसिस्टेंट थर्माप्लास्टिक से बना है। कंपनी का दावा है अंदरूनी हिस्से की पैडिंग ब्रीदेबल है, साथ ही लंबे सफर में आपको एक्स्ट्रा कम्फर्ट भी देगी। इस पैडिंग को आप आसानी से बाहर निकालकर धो भी सकते हैं। इसका डिज़ाइन बाकी फुल फेस हेलमेट की तरह ही है। इसके ग्राफ़िक्स हेलमेट को आकर्षित बनाते हैं, और राह चलते लोग भी मुड़कर देखते हैं। 

कंफर्ट बढ़ाने वाले फीचर्स

इस हेलमेट में फिल्प अप का फीचर, आपको फुल फेस और हाफ फेस दोनो हेलमेट का मज़ा दिलाएगा। हेलमेट क्विक रिलीज बकल के साथ आता है, जो हेलमेट उतारना आसान बना देता है। हेलमेट का वाइज़र पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना है और स्क्रैच रेसिस्टेंट कोटिंग के साथ आता है। वाइज़र चेंज करने लिए कंपनी ने हेलमेट में क्विक रिलीज मैकेनिज्म दिया है। वाइज़र खोलने के लिए एक नॉच मिलता है और इसका मैकेनिज्म इतना बेहतरीन है कि आप जिस जगह वाइज़र को रखना चाहते हैं वहां रख सकते हैं। 

वाइज़र के साथ साथ हेलमेट में एक इनर सनशील्ड दिया गया है, जो गर्मी के दिनों में इसे इस्तेमाल करना आसान बनाता है। आप हेलमेट को फ्लिप करके हवा का मजा ले सकते हैं, साथ ही आंखों के सेफ्टी के लिए इस सन-शील्ड का नीचे कर सकते हैं। हेलमेट में बेहतर एयर फ्लो के लिए आगे और पीछे कई जगह वेंट्स दिए गए हैं।

पहनने में कैसा है

कंपनी ये हेलमेट दो साइज में उपलब्ध है- 580mm और 600mm. बाकी कई कंपनियां साइज के ज्यादा ऑप्शन दे रही हैं, जो इस हेलमेट में मौजूद नहीं हैं। हेलमेट की फिटिंग एकदम परफेक्ट है। इसके फ्लिप अप मैकेनिज्म की वजह से इसे पहनना काफी आसान है। यह दिखने में भारी नजर आता है, लेकिन पहनकर लाइटवेट महसूस होगा। इसका वजन सिर्फ 1200 ग्राम है। अंदर की पैडिंग आपको काफी आरामदयाक और अच्छी फिटिंग देती है। अंदर की सनशील्ड बाकी कई हेलमेट्स की तरह आपकी नाक पर दवाब नहीं देता और एक क्लीन एंड क्लियर प्रोटेकशन आपको देता है।

हमारा फैसला

इस प्राइस रेंज में Studss और Vega Auto जैसी कंपनियों के ढेरों हेलमेट मौजूद हैं, जिनका मुकाबला स्टीलबर्ड के इस प्रोडक्ट के साथ रहने वाला है। हालांकि इस हेलमेट को जो खास बनाते हैं वह इसके ग्राफिक्स और इनर सन शील्ड हैं। पीछे की तरफ मिलने वाले एयर वेंट्स इसे कंफर्टेबल के साथ स्टाइलिश भी बनाते हैं। अगर आप 2000 रुपये से कम में एक आकर्षक लुक वाला हेलमेट ढूंढ रहे हैं, तो यह आपकी लिस्ट में जरूर शामिल किया जा सकता है। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply